Follow us:

7 Seater Cars: ये 7 सीटर कारें अगले साल भारतीय बाजार में दे सकती हैं दस्तक, जानें इनके इंजन और फीचर्स

साल 2021 आने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि ये साल ऑटो इंडस्ट्री के लिए शानदार रहेगा. आने वाले साल में कई 7 सीटर कारें लॉन्च होंगी. टाटा की नई कार ग्रेविटास, हुंडई क्रेटा का न्यू जेनेरेशन मॉडल और न्यू जेनेरेशन महिंद्रा एक्सयूवी 500 साल 2021 की शुरुआत में दस्तक दे सकती हैं. लेटेस्ट फीचर्स के साथ ये सुपर एसयूवी कारें 7 सीटर से लैस होंगी. आइए जानते हैं इन कारों के फीचर्स और इंजन के बारे में.


Tata Gravitas
टाटा मोटर्स की Gravitas हैरियर एसयूवी का बड़ा वेरिएंट हैं, जो 7 सीटर एसयूवी कार है. यह हैरियर के ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. नई ग्रेविटास डोनर मॉडल के मुकाबले में 63 मिमी लंबी और 80 मिमी ऊंची है. इसमें आपको 2.0-लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 168 PS की मैक्सिमम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा. इसके अलावा हैरियर में 6 स्पीड मेन्यूअल इंजन और एक 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स रखा गया है, यह ग्रेविटास में आने की भी उम्मीद है. ग्रेविटास को इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और लाइटर अपहोल्स्ट्री शेड के साथ कई और सुविधाओं के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.


Hyundai Alcazar
साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई की सबसे ज्यादा डिंमांडिंग कार हुंडई क्रेटा का कंपनी नया मॉडल लाने की तैयारी में है. खास बात ये है कि न्यू जेनेरेशन वाली क्रेटा 7 सीटर होगी. इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट किया गया है. नई क्रेटा का नाम Hyundai Alcazar हो सकता है हालांकि अभी नाम को लेकर कंपनी की ओर से कुछ नहीं कहा गया. नई 7 सीटर Hyundai Alcazar 5 सीटर क्रेटा से लंबी होगी. नई कार आपको खास अपग्रेड फीचर्स के साथ मिलेगी. इस कार में आपको 18bhp का 1.4L टर्बो पेट्रोल और 113bhp का 1.5L टर्बो डीजल इंजन मिल सकता है.


Mahindra XUV500
महिंद्रा अपनी पॉप्युलर एसयूवी XUV500 को न्यू लुक में पेश करने जा रही है. बेहतर लुक, फीचर्स और कुछ खास कॉस्मेटिक बदलाव के साथ इस 7 सीटर एसयूवी को अगले साल लॉन्च किया जाएगा. हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बेहतर डिजाइन के साथ लोगों को लुभाने वाली है. ये भारत की सबसे कम दाम की एसयूवी होगी, जिसमें Level 1 Autonomous Technology यानी अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) लगा है. बीते दिनों एमजी ने ग्लॉस्टर में इस टेक्नॉलजी को इंट्रोड्यूस किया था.


Mahindra Scorpio
अगले साल महिंद्रा भी अपनी सबसे पॉपुलर कारों में से एक स्कॉर्पियो का अपडेटेड और अपग्रेड वर्जन मार्केट में उतार सकती है. माना जा रहा है कि इसकी कीमत से 10 से 14 लाख के बीच हो सकती है. छोटे शहरों में ये कार काफी लोकप्रिय है. नई स्कॉर्पियो में कॉस्मेटिक अपडेट के अलावा री-डिजाइन केबिन और नए फीचर्स से लैस होगी. नई स्कॉर्पियो पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में लॉन्च होने की उम्मीद है. इस कार में मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन हो सकते हैं