Follow us:

महाराष्ट्र में दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू, सीएम उद्वव ठाकरे ने किया प्रोजेक्ट प्लेटिना लॉन्च

प्लाज्मा थेरेपी ट्रायल के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोश से 20 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट में कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार लगभग 500 लोगों का इलाज किया जाएगा.

मुंबई। महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को मुंबई में प्रोजेक्ट प्लेटिना लॉन्च किया. यह प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना से गंभीर से रूप से संक्रमितों के इलाज के लिए शुरू किया गया सबसे बड़ा ट्रायल प्रोजेक्ट है. इसके साथ ही इस प्लाज्मा थेरेपी ट्रायल के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोश से 20 करोड़ रुपए की फंडिंग की जाएगी.

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों के प्लाज्मा में एंटी बॉडीज होती हैं, जो कोविड-19 से पीड़ित अन्य लोगों की इस बीमारी से लड़ने में मदद करती हैं. इस वजह से प्लाज्मा थेरेपी को कोविड-19 के खिलाफ जारी जंग में बेहद प्रभावकारी माना जा रहा है.

महाराष्ट्र सरकार की मुताबिक, “यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्रायल-कम-ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट है जिससे महाराष्ट्र में कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार लगभग 500 लोगों का इलाज किया जाएगा.”

उद्धव ठाकरे के बेटे और कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा की महाराष्ट्र कोविड-19 के खिलाफ इस जंग में शुरुआत से ही प्लाज्मा थेरेपी पर काम कर रहा है लेकिन अब इसके लिए पूरे राज्य में एक ट्रायल ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी के मरीजों का इलाज मुफ्त में किया जाएगा. इन मरीजों का इलाज 17 मेडिकल कॉलेज में होगा. यह न केवल दुनिया को प्लाज्मा थेरेपी उपचार के लिए एक बड़ा मजबूत डेटा देगा, बल्कि राज्य भर में इस थेरेपी के लिए बुनियादी ढांचा बनाने में भी मदद करेगा.

 

Related News