Follow us:

गुजरात और इंदौर में एक-एक मौत, सोनिया गांधी ने PM मोदी को लॉकडाउन से जुड़े सुझावों के बारे में लिखा

कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 649 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 13 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 43 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.
जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत की खबर सामने आई है. इसके अलावा महाराष्ट्र में कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है और राज्य में अभी तक 124 लोग इस महामारी का शिकार बन चुके हैं.

भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले इसमें कमी देखी गई है. राज्य सरकारों ने लोगों से घरों में रहने के लिए बार बार कहा है और इसका पालन कराने के लिए सख्ती भी बढ़ा रही हैं.

उज्जैन की 65 वर्षीय राबिया बी की कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इलाज के दौरान इंदौर में मौत हो गई है. अब उज्जैन में सबसे बड़ी परेशानी यह हो गई है कि राबिया बी सीएएसपी, एन आर पी के उस धरने में भी शामिल हुई थी जो उज्जैन के बेगम बाग इलाके में पिछले कई दिनों से लगातार चल रहा था. इस धरने को हाल ही में कुछ दिनों पहले ही स्थगित किया गया है. अब जिला प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है. जिला प्रशासन उन लोगों की भी जांच करेगा जो धरने में शामिल हुए थे. पूरे इलाके में इस घटना से सनसनी फैल गई है. व्यापारी और क्षेत्रवासी घरों में कैद है. स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार सावधानी बरतते हुए घर-घर जाकर जांच कर रही है. धरना स्थगित करने को लेकर उज्जैन में लगातार मांग भी उठ रही थी मगर इस मांग को माने जाने में काफी देर लग गई जिसकी वजह से अब कई लोगों पर संकट मंडरा रहा है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है और इसमें उन्होंने सुझाव दिए हैं कि सरकार इन 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान क्या क्या सावधानियां बरत सकती है.

Image

Image

Image'

Image

गौतम बुद्धनगर में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या 14 हो गई है और इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव की संख्या नोएडा में लगातार बढ़ती जा रही है. आज नोएडा में 3 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. नोएडा में स्थित खतरनाक बनी हुई है. नोएडा के सेक्टर 150 में Ace Golfsire में दो कोरोना के पॉजिटिव मामले मिले हैं वहीं तीसरा मामला HOTAL SANDAL SUTE सेक्टर 135 में मिला है. दोनों जगह पर वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी गई है. दोनों जगहों सोसाइटी और होटल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. इन्हें सेनेटाइज किया जा रहा है. नोएडा में कोरोना संक्रमित की संख्या 14 पर पहुंचने के बाद आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस के पीड़ितों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

गुजरात में कोरोना से संक्रमित एक और शख्स की मौत की खबर आई है. बताया जा रहा है कि मृतक शख्स की उम्र 70 वर्ष थी और इनकी कोरोना वायरस से पीड़ित होने की कुछ दिन पहले पुष्टि हुई थी.

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए जन प्रतिनिधियों ने अपनी निधि से स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिए आर्थिक सहायता देने की पेशकश की है . प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने अपनी विधायक निधि की एक करोड़ रुपये की धनराशि बलिया जिले के जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए देने की घोषणा की है . शुक्ला बलिया सदर से भाजपा विधायक हैं . उन्होंने बलिया के मुख्य विकास अधिकारी को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है . संसदीय कार्य राज्य मंत्री शुक्ला ने मंत्री के रूप में मिलने वाले एक माह के वेतन और अन्य भत्ते को आपदा कोष में जमा करने की घोषणा की है . उन्होंने कहा कि उनकी विधायक निधि से दिये जा रहे धन का उपयोग जिला अस्पताल में छह वेंटिलेटर की स्थापना तथा कोरोना से बचाव तथा उपचार सम्बन्धी उपकरण की खरीद पर किया जाना चाहिए. घोसी के बसपा सांसद अतुल राय ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अपनी सांसद विकास निधि से 25 लाख रुपये बलिया जिले में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के वास्ते देने की घोषणा की है .

महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस घातक बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 124 हो गई है. इसी बीच उस महिला के नमूनों की जांच के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी. इसके साथ ही राज्य में इस वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में संक्रमण के दोनों नए मामले मुंबई शहर के हैं. हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उन्होंने हाल में कोई यात्रा की थी.’’ अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में उस महिला के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी. उन्होंने बताया कि यह महिला नवी मुंबई की रहने वाली थी और उसमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण थे, इसलिए एहतियात के तौर पर उसके नमूने लिए गए और उन्हें जांच के लिए भेजा गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है, वहीं कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 13 पहुंच गया है. मरीजों की बात करें तो इसमें 602 भारतीय नागरिक, 47 विदेशी नागरिक, ठीक हो चुके 43 लोग शामिल हैं.

कोरोना वायरस से जुड़ी महाराष्ट्र से अच्छी ख़बर भी है. पुणे के कोरोना बाधित 5 मरीज ठीक हो गए है. जिनमें से अब तक 2 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज मिल गया है, बाकी 3 मरीजों को भी आज डिस्चार्ज मिलेगा. पुणे महापालिका कमिश्नर शेखर गायकवाड ने सुचना जारी कर बताया की यह महाराष्ट्र के पहले कोरोना ग्रस्त मरीज है जो दुबई से पुणे आये थे. यह पती- पत्नी और उनका बच्चा दुबई से लौटकर उन्होंने प्राइवेट कार बुक की थी. जिसके बाद पती-पत्नी , उनका बच्चा , कैब ड्राइवर और उनके साथ दुबई में ट्रेवल किया हुआ एक और आदमी था, ऐसे कुल पांच लोंग राज्य में सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिनमे से अब पती- पत्नी के इलाज के बाद उनका कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आया और उनको डिस्चार्ज दिया गया है. बाकी बच्चा, कैब ड्राइवर और साथ ट्रेवल किये आदमी इन तीनों का इलाज भी हो चूका है और अब रिपोर्ट भी नेगेटिव आयी है. आज इन तीनों को भी डिस्चार्ज मिलेगा.

कोरोना से जुड़ी यूपी से बड़ी खबर सामने आई है. यूपी में कोरोना के चार नए केस सामने आए हैं, तीन में से तीन का इलाज नोएडा में चल रहा है जबकि दुबई से लौटे 32 साल के एक शख्स बागपत के अस्पताल में भर्ती हैं. नोएडा में जिनका इलाज चल रहा है उनमें दो महिलाएं और एक पुरुष है.

 


Related News