Follow us:

कोरोना वायरस : 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का एलान, वित्त मंत्री ने कहा- हमारी कोशिश कोई भूखा ना रहे

Coronavirus In India Live Updates: कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 649 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 13 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 43 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत की खबर सामने आई है. इसके अलावा महाराष्ट्र में कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है और राज्य में अभी तक 124 लोग इस महामारी का शिकार बन चुके हैं.

भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले इसमें कमी देखी गई है. राज्य सरकारों ने लोगों से घरों में रहने के लिए बार बार कहा है और इसका पालन कराने के लिए सख्ती भी बढ़ा रही हैं.

वित्तमंत्री ने कोरोना से लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त करते हुए उनके लिए 50 लाख रुपये जीवन बीमा का एलान किया. वित्त राज्य मंत्र अनुराग ठाकुर ने कहा कि अन्न और धन दोनों तरीकों से मदद करेंगे. वित्त मंत्री ने कहा- अगले तीन महीनों तक 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो ज्यादा राशन (गेहूं या चावल) मिलेगा. इसके साथ ही हर घर को उनकी पसंद की एक किलो दाल भी दी जाएगी.

कोरोना संकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं. वित्त मंत्री इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़े आर्थिक पैकेज का एलान हो सकता है. वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के एलान के बाद गरीबों को मदद चाहिए, इसलिए मदद पहुंचाना जरूरी है. हमारी कोशिश है कि कोई भूखा ना रहे. गरीबों और प्रवासियों के लिए हमारा पैकेज तैयार है. यह एक लाख सत्तर हजार करोड़ का है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में होम डिलीवरी सेवाएं जारी रहेंगी साथ ही मोहल्ला क्लिनिक भी खुले रहेंगे. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘’जितनी भी जरूरी सुविधाएं देने वाले लोग हैं वो 1031 नंबर पर फोन कर अपना ई पास ले सकते हैं. जिन फैक्ट्री वालों को अपने कर्मियों के लिए पास चाहिए वो भी इस प्रक्रिया की मदद से ले सकते हैं.’’

कोरोना वायरस की मार झेल रहे राज्यों में धीरे धीरे सरकारों ने मदद का एलान करना शुरू कर दिया है. बिहार में सरकार ने गरीब लोगों के लिए राहत पैकेज का एलान किया है. सीएम राहत कोष से 100 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के राहत पैकेज के एलान की उम्मीद से शेयर बाजार में भारी उछाल आया है. सेंसेक्स में 1500 पॉइंट से ज्यादा का उछाल देखा जा रहा है.

कोरोना वायरस के चलते देश को हो रहे नुकसान को देखते हुए सरकार लगातार दो दिन से आर्थिक मोर्चे पर एलान कर रही है. इसी कड़ी में पहले मंगलवार को वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए और कल कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के लोगों के लिए एलान किए. वहीं आज माना जा रहा है कि सरकार आर्थिक पैकेज का एलान कर सकती है.

 

Related News