Follow us:

बिहार में कोरोना से एक ही दिन में 3915 लोगो की मौत, आंकड़ा अपडेट करने के कारण बढ़ी संख्या

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन मौत का बढ़ता आंकड़ा चिंता का सबब बना हुआ है। देश में बुधवार को 93,828 नए संक्रमित पाए गए और 6,138 लोगों की मौत हुई। यह एक दिन में जान गंवाने वाले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 18 मई को 4,529 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई थी।

मौत के आंकड़ों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के पीछे की वजह है- बिहार में बीते दिन कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों का अपडेट किया जाना। राज्य में 7 जून तक मौत का कुल आंकड़ा 5,458 बताया जा रहा था, जो अब बढ़कर 9,429 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बीते दिन मौत के आंकड़ों में 3,951 मौतें जोड़ी गई हैं।

उनका कहना है कि कई लोगों की मौत घर में आइसोलेशन के दौरान हुई। कुछ की मौत घर से अस्पताल जाते वक्त हो गई और कई लोगों की कोरोना से ठीक होने के बाद मौत हुई। जांच के बाद ऐसे कई मामलों को जोड़ा गया है। इस वजह से बिहार में मौत के आंकड़ों में 72% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है।

15 राज्यों में संक्रमण दर 15% से ज्यादा
रिकवरी की बात करें, तो देश में बुधवार को 1 लाख 48 हजार 951 लोगों ने कोरोना को मात दी। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे लोगों की संख्या में 61,355 की कमी रिकॉर्ड की गई। इस बीच चिंता वाली बात यह भी है कि अब भी 15 राज्यों में संक्रमण दर 5% से ज्यादा है।

WHO के मुताबिक, अगर संक्रमण दर 5% से ज्यादा है तो हालात नियंत्रित नहीं कहे जा सकते हैं। देश में फिलहाल गोवा, केरल, नगालैंड, मेघालय, तमिलनाडु, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मणिपुर, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, लक्षद्वीप और महाराष्ट्र में संक्रमण दर 5% से ऊपर बनी हुई है।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 93,828
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 1.48 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 6,138
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 2.91 करोड़
अब तक ठीक हुए: 2.76 करोड़
अब तक कुल मौतें: 3.59 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 11.65 लाख

12 राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां
देश के 12 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी शामिल हैं। यहां पिछले लॉकडाउन जैसे ही कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन
देश के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन है। यानी यहां पाबंदियां तो हैं, लेकिन छूट भी है। इनमें बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और गुजरात शामिल हैं।

 

Related News