Follow us:

उपचुनाव : दमोह विधानसभा सीट पर मतदान जारी, अब तक 8.24 प्रतिशत मतदान

दमोह। दमोह विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से मतदान जारी है। सुबह से ही मतदाता वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं, सुबह 9 बजे तक 8.24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। कोरोना संक्रमण को लेकर मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं। अंदर जाने से पहले मतदाता का तापमान जांचा जा रहा है, वोट देने के बाद हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर और साबुन का इंतजाम है। यहांं दो महिलाओं सहित 22 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी और कांग्रेस के अजय टंडन के बीच है। राहुल लोधी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर जीते थे, लेकिन बाद में वे विधायक पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। इस उपचुनाव में वे भाजपा के प्रत्याशी हैं। उपचुनाव के नतीजों से तय होगा कि मतदाताओं ने उनके भाजपा में जाने पर सहमति दी है या उनका फैसला नामंजूर कर दिया है।

दमोह के रामकुमार स्कूल में बने मतदान केंद्र में मतदाता कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए गोलों में खड़े होकर मतदान केंद्र के अंदर जा रहे हैं। वहीं एहतियात के तौर पर उन्हें, ग्लब्ज व सैनिटाइजर दिया जा रहा है।

मास्क पहनना अनिवार्य, मतदान केंद्र पर तापमान की जांच

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदाता के तापमान की जांच की जा रही है। तापमान अधिक होगा तो दस मिनट बाद फिर से जांच की जाएगी। इसमें भी तापमान अधिक पाया गया तो मतदान के अखिरी में उससे मतदान कराया जाएगा। हर मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान केंद्र पर साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था है।

मालूम हो, विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 39 हजार 808 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 24 हजार 345 पुरुष एवं एक लाख 15 हजार 455 महिलाएं और आठ थर्ड जेंडर हैं। कुल मतदाताओं में 80 वर्ष से अधिक उम्र के दो हजार 647 और एक हजार 28 दिव्यांग मतदाता हैं। सर्विस मतदाताओं की संख्या 129 और पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 437 है।

359 केंद्रों पर मतदान

उपचुनाव के लिए मतदान शाम सात बजे तक चलेगा। इस दौरान कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। कुल 359 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। उप निर्वाचन में एक-एक सामान्य एवं व्यय प्रेक्षक, 68 माइक्रो प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। एक हजार 448 पोलिंग कर्मचारी और 432 रिजर्व पोलिंग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

 

Related News