Follow us:

WhatsApp पर गलती से फोटो या मैसेज भेजने पर घबराएं नहीं, अब सालों पुराने मैसेज भी डिलीट हो जाएंगे, जानिए कैसे

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप पर कभी किसी को गलती से कोई मैसेज या फोटो भेज दिया हो जिसे आप नहीं भेजना चाहते थे, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इस सेटिंग से अपने सालों पुराने मैसेज या फोटोज को आसानी से सबके लिए डिलीट कर सकते हैं. जानिए क्या है ट्रिक

व्हाट्सऐप का इस्तेमाल हम सभी करते हैं लेकिन इसके बहुत सारे फीचर्स ऐसे हैं जिनके बारे में कम लोगों को ही पता है. व्हाट्सऐप समय समय पर ऐसे अपडेट्स करता रहता है जिससे यूजर्स को आसानी हो सके. कुछ दिनों पहले व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए बहुत अच्छा फीचर एड किया था जिसमें अगर कोई मैसेज या फोटो गलती से किसी वॉट्सऐप चैट या ग्रुप में चला जाए, तो उसे 'DELETE FOR EVERYONE' ऑप्शन से सभी के लिए डिलीट किया जा सकता है. इस फीचर से यूजर्स को काफी आसानी हुई. आप अपने भेजे गए मैसेज को रिसीवर के पास से भी डिलीट कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर मैसेज भेजने के सिर्फ एक घंटे के भीतर या फिर जब तक सामने वाला आपका मैसेज नहीं पढ़े तभी तक इस्तेमाल किया जा सकता है. उसके बाद 'DELETE FOR EVERYONE' का ऑप्शन इनएक्टिव हो जाता है और आप सिर्फ खुद की चैट विंडो से ही मैसेज डिलीट कर पाएंगे.

अगर आपने पहले कभी गलती से किसी को कोई मैसेज या फोटो भेज दिया हो, जो नहीं भेजना चाहिए था. अब आपको डर लगता है कि कहीं आपको उस मैसेज से कोई परेशानी न हो या आपको कोई ब्लैकमेल न करे, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको व्हाट्सऐप की एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे. जिससे आप अपने सालों पुराने मैसेज या फोटो को भी DELETE FOR EVERYONE कर पाएंगे. आइये जानते हैं क्या है तरीका.

जैसे आपको 24 सितंबर 2019 को 10pm पर भेजा गया कोई मैसेज आपको डिलीट फोर ऑल करना है तो इसके लिए मैसेज पर जाकर डिलीट करने के लिए लॉन्ग प्रेस करें. यहां आपको Cancel और DELETE FOR ME ये दो ऑप्शन नज़र आएंगे. यानी इस मैसेज को आप सिर्फ अपनी चैट विंडो से ही डिलीट कर पाएंगे. लेकिन अगर आपको इस मैसेज को सभी के लिए डिलीट करना है तो नीचे दी गई सेटिंग्स को फॉलो करें.

पुराने मैसेज को Delete for all कैसे करें

  • 1- सबसे पहले अपने फोन में इंटरनेट ऑफ कर दें.
  • 2- अब सेटिंग्स पर जाएं और App पर क्लिक करें.
  • 3- App पर जाने के बाद WhatsApp पर क्लिक करें.
  • 4- अब यहां नीचे आपको Force Stop का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.
  • 5- अब व्हाट्सऐप पर जाकर जिस मैसेज को डिलीट करना है उसका दिन तारीख और समय नोट कर लें.
  • 6- अब फिर से सेटिंग्स पर जाकर Date and time ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां दिखाई दे रहे Use Network Provided Time Zone, Time Zone या Automatic Date and time ऑप्शन को ऑफ कर दें.
  • 7- अब यहां आप उस मैसेज की Date दोबारा सेट करें. वो Date डालें जिस दिन मैसेज भेजा गया था. जैसे आपको 24 सितंबर 2019 का मैसेज डिलीट करना है तो वो डेट डालें.
  • 8- इसी तरह जिस समय पर मैसेज भेजा गया था उससे 10-15 मिनट आगे का Time सेट करें.
  • 9- अब अपना वॉट्सऐप खोलें, आपको वो मैसेज 24 सिंतबर की जगह अब Today में दिखाई देगा.
  • 10- अब इसे आप इसे डिलीट करने के लिए लॉन्ग प्रेस करें. आपको 'DELETE FOR ME' के साथ 'DELETE FOR EVERYONE' का ऑप्शन भी दिखाई देगा.
  • 11- अब आप इस मैसेज या फोटो को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं.
  • 12- अब मैसेज डिलीट करने के बाद इंटरनेट ऑन कर दोबारा Date and time पर जाकर वर्तमान दिन और समय सेट कर लें.

 

Related News