Follow us:

लगातार छठे दिन डीजल के दाम घटे, पेट्रोल भी हुआ सस्ता, जानें किस शहर में कितनी कीमत

पेट्रोल और डीजल की दाम में कमी के पीछे की वजह तेल कंपनियों की तरफ से कीमतों में की गई कटौती है. दिल्ली में लगातार छह दिनों में डीजल 1.28 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

नई दिल्ली। लगातार छठे दिन डीजल की कीमतों में गिरावट देखी गई है. वहीं तीन दिनों के विराम के बाद पेट्रोल के दाम में भी लोगों को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल, तेल की मार्केटिंग करने वाले कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में सात से आठ पैसे तो वहीं डीजल के दाम में 13-15 पैसे की कटौती की है. इस वजह से ही इनकी कीमतों में कमी आई है.

इंटरनेशल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी देखी गई है. कोरोना महामारी का का प्रकोप बढ़ने से ग्लोबल इकॉनमी के विकास पर छाये सुस्ती के बादल के चलते तेल की मांग कमजोर रहने के अनुमानों से कीमतों पर लगातार दबाव देखा जा रहा है.

किस शहर में कितनी कीमत

डीजल मंगलवार को दिल्ली में 15 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में आठ पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. देश की राजधानी दिल्ली में लगातार छह दिनों में डीजल 1.28 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव घटकर क्रमश: 71.28 रुपये, 74.80 रुपये, 77.73 रुपये और 76.72 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. जबकि चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इससे पहले लगातार तीन दिनों तक पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 41.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 2.80 फीसदी टूटा था.

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 39.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बीते सत्र में डल्यूटीआई के भाव में 2.66 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

 

Related News