Follow us:

देश में दो महीने बाद आज शुरू हुईं घरेलू उड़ान सेवा, सुबह पौने 5 बजे दिल्ली से पुणे गई पहली फ्लाइट

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से सुबह 4.45 बजे पहली फ्लाइट ने आज पुणे के लिए उड़ान भरी.
एयरपोर्ट पर सैनिटाइजर, पीपीई किट्स, मास्क्स जैसे अन्य सामान लोगों के खरीदने के लिए उपलब्ध.

नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन के बीच बस, ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद अब आज से घरेलू उड़ान सेवा भी शुरू हो गई है. करीब दो महीने तक उड़ानें निलंबित रहने के बाद घरेलू विमानों का संचालन देशभर में आज से बहाल हो गया है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 4 बजकर 45 मिनट पर पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई. ये फ्लाइट इंडिगो की थी. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में देर रात से यात्री एयरपोर्ट यात्रियों को आना शुरू हो गया था. इस दौरान यात्री उत्साहित तो दिखे कोरोना को लेकर उनके मन में डर भी दिखा

दिल्ली एयरपोर्ट पर नज़र आयीं तमाम तैयारियां

वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट पर तमाम तैयारियां नज़र आयीं. एयरपोर्ट पर रविवार देर रात से यात्री उमड़ने लगे. सोशल डिस्टनसिंग के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी तैनात की गई है. लगातार टर्मिनल के बाहर जो यात्रियों को सोशल डिस्टनसिंग करने की सलाह देते हुए नज़र आये. एयरपोर्ट पर लगातार अनोउंसमेन्ट होती हुई भी नज़र आई. उसी के साथ साथ सभी यात्री मास्क पहने हुए दिखे.

एयरपोर्ट पर सैनिटाइजर, पीपीई किट्स और मास्क्स भी खरीद सकेंगे

यात्रियों के बैठने की व्यवस्था में कुर्सियों पर एक सीट छोड़कर ही बैठने के इंतेज़ाम किए गए हैं, हालांकि यह भी सवाल है कि यदि लोगों की भीड़ ऐसे ही समय से पहले बढ़ जाती है है तो फिर कैसे लोग सोशल डिस्टनसिंग करेंगे. उसके साथ साथ एयरपोर्ट पर हर दूसरे गेट को छोड़ कर कीओस्क नज़र आये, जहां पर सैनिटाइजर, पीपीई किट्स, मास्क्स जैसे अन्य सामान लोगों के खरीदने के लिए उपलब्ध कराया गया है.

इस शुरुआत के पहले चरण में 2800 उड़ानों को प्लान किया गया है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 24 मार्च से एयर ट्रैफिक को रोक दिया गया था. दिल्ली हवाईअड्डे पर आज करीब 380 विमानों का संचालन होगा. हवाईअड्डे से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे.

'मिशन वंदेभारत' पर नहीं पड़ेगा कोई असर

बता दें कि विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए चल रहा 'मिशन वंदेभारत' चलता रहेगा. टी-1 और टी-2 अभी बंद रहेंगे, सिर्फ टी-3 से ही डोमेस्टिक ऑपरेशंस शुरू किए जा रहे हैं.

 


Related News