Follow us:

गूगल मीट का नया फीचर, मीटिंग लीव करना भूल जाने पर मिलेगा रिमाइंडर

नई दिल्ली। आज कल वर्चुअल मीटिंग्स बहुत आम बात हो गई है। आए दिन हम कोई न कोई मीटिंग में रहते है। इसलिए गूगल अपने यूजर्स के लिए हमेशा कुछ नया लाता रहता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म गूगल मीट में गूगल ने नया फीचर पेश किया है। इससे अगर यूजर्स कोई मीटिंग लीव करना भूल जाते हैं, तो उन्हें स्क्रीन पर रिमाइंडर दिखाई देगा। ऐसा तब होगा, जब मीटिंग रूम में आप अकेले मेंबर बचे हों।

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अगर किसी मीटिंग में यूजर अकेला बचा है और 'लीव' नहीं कर रहा तो पांच मिनट बाद उसे स्क्रीन पर प्रॉम्प्ट दिखेगा,जो यूजर्स से पूछागा कि वे मीटिंग रूम में रहना चाहते हैं या इससे बाहर निकलना चाहते हैं। अगर यूजर की ओर से अगले दो मिनट तक कोई प्रतिक्रिया नहीं , तो वह अपने आप मीटिंग से हट जाएगा।

डिसेबल कर सकते हैं नया फीचर

अगर आप इस नया फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप डिसेबल कर सकते हैं। इसके लिए PC पर 'मोर ऑप्शंस' ऑप्शन पर टैप करके सेटिंग्स और फिर जनरल सेक्शन में जाएं। यहां 'लीव एम्पटी कॉल्स' बटन के सामने दिख रहे डॉयल को ऑफ कर दें। वहीं अगर मोबाइल की बात करें तो यूजर्स सेटिंग्स में जाकर अकाउंट चुनने के बाद इस सेटिंग्स में बदलाव कर पाएंगे।

इन यूजर्स को मिलेगा ये फीचर

गूगल ने बताया है कि यह फीचर गूगल वर्कस्पेस ग्राहकों, G-स्वीट बेसिक, बिजनेस कस्टमर्स और पर्सनल गूगल अकाउंट्स के साथ डेस्कटॉप और iOS डिवाइसेज पर गूगल मीट इस्तेमाल करने वालों यूजर्स को मिलेगा। Google 11 अप्रैल से धीरे-धीरे "लीव एम्पटी कॉल्स" फीचर को शुरू करेगा, और इसे सभी डेस्कटॉप और iOS उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में 15 दिन लगेंगे। जल्द ही यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

 

Related News