Follow us:

WhatsApp Trick: व्हाट्सएप का डेटा क्लियर करने की आसान ट्रिक, फोन की मेमोरी होगी बूस्ट

भारत में इन दिनों WhatsApp का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। पारंपरिक टेक्स्ट मैसेज की जगह अब WhatsApp मैसेजेस ने ले ली हैं। हर व्यक्ति कई तरह के ग्रुप्स में जुड़ा होता है और रोज इनमें बहुत कंटेंट आता है। इस कंटेंट की वजह से आपके स्मार्टफोन की मेमोरी consume होती है। टेक्स्ट मैसेज को तो कम जगह लगती है, लेकिन इन दिनों फोटो और वीडियोज भेजने का चलन बढ़ गया है जो मेमोरी में जगह घेरने का बड़ा कारण होता है।

अपने स्मार्ट फोन की मेमोरी को बूस्ट करने के लिए समय-समय पर WhatsApp मैसेजेस को क्लियर करना जरूरी होता है। वैसे भी इन दिनों एक समान फोटो, मैसेज और वीडियो अलग-अलग ग्रुप्स से आते रहते हैं। हम आपको ऐसी WhatsApp Trick बताते हैं जिससे आप व्यक्तिगत कॉन्टेक्ट से लेकर ग्रुप चैट्स को क्लियर कर अपने फोन की मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं। इसमें आपके पास बैकअप का विकल्प भी रहता है। इसके लिए आप सबसे पहले WhatsApp Settings में जाकर अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले ले।

अब इस प्रोसेस का फॉलो करें-

आप WhatsApp सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको Data and storage usage का विकल्प दिखेगा, इस पर टैप करें।

अब अगला पेज ओपन होगा और इसमें आपको उपर Network usage और उसके नीचे Data usage दिखाई देगा, यहां आपको Data usage पर क्लिक करना होगा।

अब आपको ग्रुप और कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट दिखाई देगी, इनमें ज्यादा स्पेस लेने वाले सबसे उपर होंगे। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका किससे संपर्क सबसे ज्यादा है।

अब आप उस लिस्ट में से एक चैट सिलेक्ट करेंगे तो आपको यह दिखाई देगा कि उस चैट में किस तरह की फाइल्स है और कितनी स्पेस कंज्यूम हो रही हैं।

अब आप उसे सिलेक्ट कर दाई तरफ सबसे नीचे Free up space टैप कर सकते हैं। आप जिस कैटेगरी को सिलेक्ट करेंगे तो उसके चैट क्लियर हो जाएंगे।

इस WhatsApp Trick के जरिए आप अपने फोन का डेटा क्लियर कर सकते हैं। इससे फोन की स्पेस बचेगी और मेमोरी बूस्ट होगी।