Follow us:

आज लांच होगी आईआरसीटीसी की अपडेट वेबसाइट, 1 मिनट में बुक होंगे 10,000 टिकट

भारतीय रेलवे 31 दिसंबर को नए साल का गिफ्ट देने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल 12 बजे आईआरसीटीसी की अपडेट वेबसाइट लांच करेंगे। दावा किया जा रहा है कि नई वेबसाइट से यात्रियों को टिकट बुकिंग में बहुत सहूलियत होगी। एक मिनट में 10,000 टिकट बुक किए जा सकेंगे। अभी यह आंकड़ा औसत 7500 टिकट का है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC की वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड किया गया है। बीते दिनों से इस पर काम चल रहा था। इस वेबसाइट से यात्रियों की खान-पान समेत अन्य सुविधा भी जोड़ दी गई हैं जिससे अब रेलयात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी।

आईआरसीटीसी की सभी नई वेबसाइटें अब अधिक यूजर फ्रैंडली होंगी और इसमें डिज़ाइन के मामले में अपग्रेड के साथ-साथ इसमें नई तकनीक को जोड़ा गया है। बताते हैं, मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से रेलवे में सुधारों और अपडेशन पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

नई वेबसाइट में DISHA AI चैटबॉट और बुक नाउ, पे लेटर फीचर होगा। DISHA AI चैटबॉट मूल रूप से एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित चैटबॉट है जिसे वेबसाइट पर 'आस्क डिशा' के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। चैटबॉट दूसरों के बीच टिकट रद्द करने, खानपान, टिकट बुकिंग के बारे में अपने प्रश्नों के साथ लोगों की मदद करने में सक्षम होगा।

जहां तक ​​बुक नाउ, पे लेटर फीचर की बात है, तो यह टिकट बुक करने के 15 दिनों के भीतर यात्री को भुगतान करने की छूट देता है। एक और पहलू जो इसमें शामिल है, वह है पे-ऑन-डिलीवरी, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति टिकट प्राप्त करने के एक दिन के भीतर भुगतान कर सकता है।इस संबंध में जानकारी देते हुए रेलवे ने एक ट्वीट भी किया। इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देने वाले लोगों ने यह भी उल्लेख किया कि IRCTC ऐप को भी अपग्रेड करने की आवश्यकता है। एक उपयोगकर्ता ने उल्लेख किया कि ऐप पर सेवा भयानक है और संबंधित लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इससे सुधार होता है।