Follow us:

मूवी रिव्यू - 'गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल' रिश्ता, जुनून, चुनौती और देशभक्ति के इर्द-गिर्द बुनी है जाह्नवी कपूर की फिल्म

फिल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल
पर्दे पर: Aug 12, 2020
डायरेक्टर: शरण शर्मा
शैली: बायोपिक

मुंबई।'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल'.. ये बायोपिक उस महिला की जिंदगी पर बनी है, जिसने ना सिर्फ समाज की रूढ़िवादी परंपरा और सोच को तोड़ा, बल्कि दूसरी महिलाओं को आसमान में उड़ने का सपना देखने की हिम्मत भी दी। इस महिला का नाम है, गुंजन सक्सेना और फिल्म में उनका किरदार अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने निभाया है। फिल्म में पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज जैसे कलाकार भी नज़र आए हैं। आइये जानते हैं कि क्या ये फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी उतरी है...

'गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल' भारतीय वायुसेना के लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन से प्रेरित है। गुंजन ने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में प्रवेश किया था। फिल्म में उनके संघर्ष और सफलता को बखूबी दिखाया गया है। उन्हें कारगिल युद्ध के दौरान अदम्य साहस दिखाने के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

लखनऊ की रहने वाली गुंजन सक्सेना (जाह्नवी कपूर) बचपन से ही पायलट बनने का सपना देखती थीं, लेकिन उन्हें उस सोच का सामना करना पड़ा, जिसमें लड़कियां सिर्फ घर की चारदिवारी तक ही सीमित रखा जाना सही माना जाता था। उन्हें अपने पिता (पंकज त्रिपाठी) का साथ मिला और वो मुश्किलों का सामना करती हुई भारतीय वायुसेना में पायलट बनीं, लेकिन वहां पहुंचकर एक बार फिर उन्हें उसी रुढ़िवादी सोच का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और भ्रांतियों तो चकनाचूर करती हुई ये साबित कर दिया कि महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। 1999 में गुंजन ने कारगिल वॉर जोन के ऊपर चीता हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी और जवानों तक मेडिकल ट्रीटमेंट पहुंचाने से लेकर दुश्मनों का ठिकाना पता करने जैसा कारनामा कर दिखाया।

शरण शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म के कलाकारों में जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी के अलावा अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज और आयशा रजा भी हैं। सभी ने अपना किरदार शानदार तरीके से निभाया है। युद्ध के कई सीन्स रोंगटे खड़े करने वाले हैं। इसमें रिश्तों की अहमियत के साथ-साथ महिलाओं की काबिलियत और देशभक्ति को जज्बे को बखूबी पेश किया गया है।

 

Related News