Follow us:

PF खाताधारकों को न्यू ईयर गिफ्ट का इंतजार, इसी महीने खाते में जमा हो सकता है पूरा 8.5% ब्याज

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के मुश्किल समय में EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने 6 करोड़ खाताधारकों की खूब मदद की। अब सरकार की ओर से इन खाताधारकों को न्यू ईयर का गिफ्ट देने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजकर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए PF की ब्याज की रकम को 8.5 प्रतिशत की दर से एक बार में ही ईपीएफ खाते में जमा करने का सुझाव दिया है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय किसी भी समय इस पर फैसला ले सकता है और इस तरह ब्याज की यह रकम इसी महीने खातों में जमा कर दी जाएगी। यानी 6 करोड़ कर्माचरियों के ईपीएफ खातों में बैलेंस बढ़ने जा रहा है।

बता दें, इससे पहले सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद खबर आई थी कि EPFO ब्याज का भुगतान दो किस्तों में करेगा। पहली किस्त 8.15 फीसदी की होगी तो दूसरी किस्त में शेष 0.35 फीसदी ब्याज की राशि जमा की जाएगी। हालांकि अच्छी बात यह है कि अब यह राशि एकसाथ जमा की जाएगी। इससे पहले ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की मार्च में हुई बैठक में 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी गई थी। अब श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इसके तत्काल बाद खातों में राशि जमा होना शुरू हो जाएगी।

मिस्ड कॉल से पता लगाएं EPF बैलेंस

राशि जमा हुई है या नहीं, यह पता लगाना भी बहुत आसाना है। EPFO के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर खाते में जमा कुल राशि के बारे में पता लगाया जा सकता है। इस नंबर पर फोन लगाने से दो घंटी के बाद कॉल अपने आप कट जाता है। इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाएं