Follow us:

Iphone 11 manufacturing in India: iPhone 11 की कीमतें 22% हो सकती हैं कम, कंपनी ने उठाया है ये बड़ा कदम, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान भारत को निवेश का हब बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार को सफलता मिल रही है। धीरे-धीरे कई बड़ी कंपनियां भारत में अपने कदम रखने लगी है। इसी कड़ी में Apple ने एक बड़ा कदम उठाया है और अब भारत में ही इसके iPhone 11 का निर्माण शुरू हो चुका है। मोबाइल फोन के क्षेत्र में भारत को दुनियाभर का मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं।

Apple Inc ने दुनियाभर में अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल फोन मॉडल iPhone 11 का भारत में निर्माण शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि इससे भारत में iPhone 11 के दाम में उल्लेखनीय कमी होगी।

वर्तमान में एपल को भारत में अपने फोन के आयात पर 22 प्रतिशत शुल्क देना पड़ता है। कंपनी ने भारत में ही अपने नए iPhone SE की असेंबलिंग की भी योजना बनाई है। वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि Apple ने भारत में iPhone 11 की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू की है। इसे कंपनी के सप्लायर फॉक्सकॉन द्वारा चेन्नई स्थित उसके संयंत्र में असेंबल किया जा रहा है।

कंपनी ने पहली बार अपने किसी हाई-एंड या महंगे मॉडल का उत्पादन भारत में शुरू किया है। कंपनी का यह कदम मेक इन इंडिया पहल को बड़ी मजबूती देगा।

आईटी व कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भी एक ट्वीट में कहा कि एपल ने वर्ष 2017 में iPhone SE, 2018 में iPhone S, 2019 में iPhone 7 व iPhone XR तथा इस वर्ष iPhone 11 का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया।

इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत में मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग का तंत्र विकसित करने के लिए कितनी मेहनत की है। बहरहाल, अभी तो यह शुरुआत है।