Follow us:

51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू, एयर इंडिया ने भी टिकट बुक करने का टाइम बताया

नई दिल्ली। 51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू हो गई है. एयर इंडिया ने भी ट्वीट करके कहा है कि आज दोपहर 13.30 बजे से घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू हो जाएगी. अन्य किसी भी एयर लाईन की बुकिंग अभी तक शुरू नहीं हुई है. डाइरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयर लाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है. अब एयर लाइंस ख़ुद तय करेंगी की उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी है और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करें. कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है जिनमें शामिल हैं- एयर इंडिया, एयर एशिया, एलायंस एयर, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, ट्रू जेट, विस्तारा.

बता दें कि 25 मई को देश में घरेलू विमान सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी यानी डॉमिस्टिक एयर ट्रैवल को खोल दिया जाएगा. इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसमें बताया गया है कि 25 मई से घरेलू यात्रियों को किन-किन नियमों का पालन करना होगा.

क्या हैं नई गाइडलाइंस

- घरेलू यात्रा के लिए पैसेंजर्स को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना जरूरी है.
- एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर एंट्री होगी.
- 14 साल से अधिक उम्र वाले पैसेंजर्स के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है. आरोग्य सेतु में अगर ग्रीन नहीं दिखा तो एंट्री नहीं मिल पाएगी.
- यात्रियों को अपनी पर्सनल गाड़ी या आधिकृत टैक्सी सर्विस का उपयोग करना होगा.
- यात्रियों को ट्रॉली के उपयोग को कम से कम करना होगा.
- यात्रियों को बिना लाइन के बोर्डिंग पास मिलेगा.

सभी पैसेंजर्स को मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा. जिनकी फ्लाइट के डिपार्चर में 4 घंटे का समय बाकी है उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री करने दी जाएगी. इससे ज्यादा समय वालों को एयरपोर्ट बिल्डिंग में एंट्री नहीं दी जाएगी.

Related News