Follow us:

इंदौर महापौर के लिए भाजपा से पुष्‍यमित्र भार्गव का नाम तय, आज हो सकती है घोषणा

अब तक घोषित प्रत्याशियों में चार ब्राह्मण चेहरे, बुरहानपुर में ओबीसी प्रत्याशी बनाया - ग्वालियर से सुमन या हेमलता, रतलाम से अशोक पोरवाल का नाम अंतिम दौर में, आज लगेगी मोहर - भोपाल से मालती राय को टिकट, जबलपुर से डा. जितेन्द्र जामदार पर लगाया दांव

भोपाल। लगातार तीन दिन मंथन के बाद चौथे दिन मंगलवार को भी भारतीय जनता पार्टी ने नगर निगम के महापौर के चुनाव के लिए 16 में से 13 शहरों के प्रत्याशी घोषित कर पाई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दबाव में इंदौर से अतिरिक्त महाधिवक्ता पुष्यमित्र भार्गव के नाम पर सहमति बनी, लेकिन घोषणा नहीं की गई। ग्वालियर और रतलाम के प्रत्याशियों के नाम पर देर रात तक सहमति बनाने के प्रयास होते रहे। रतलाम से अशोक पोरवाल और ग्वालियर से सुमन शर्मा/हेमलता भदौरिया के नाम पर अंतिम दौर में हैं। अब तक जारी 13 प्रत्याशियों में चार ब्राह्मण (सागर, कटनी, जबलपुर और रीवा) चेहरे देने के कारण ग्वालियर में पार्टी क्षत्रिय प्रत्याशी देने पर विचार कर रही है।

इस पर निर्णय बुधवार तक होने की संभावना है, वहीं पार्टी ने सामान्य कोटे की सीट बुरहानपुर में ओबीसी प्रत्याशी बनाया है। विजयवर्गीय की सहमति के बाद नाम पर बनी सहमति इंदौर में पार्टी ओबीसी प्रत्याशी देना चाह रही थी, लेकिन स्थानीय नेताओं को यह फैसला मंजूर नहीं था। रायशूमारी और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की सहमति के बाद पुष्यमित्र के नाम पर सहमति बनी।

ग्वालियर में तोमर केसुझाए नाम पर सिंधिया सहमत नहीं

इधर, ग्वालियर के दिग्गज नेताओं के बीच सहमति बनाने में भाजपा को देर रात तक मंथन करना पड़ा। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माया सिंह का नाम बढ़ाया लेकिन उम्र का दायरा पार होने और ओबीसी होने के कारण बाकी को मंजूर नहीं था, वहीं केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा रखे गए नाम पर सिंधिया सहमत नहीं थे। अंततः भाजपा पार्षद रही हेमलता भदौरिया के नाम पर विचार किया गया। हेमलता पार्षद रही हैं और उनके पति भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रहे हैं। ग्वालियर से कांग्रेस प्रत्याशी शोभा सिकरवार क्षत्रिय है। फिलहाल अंतिम दौर में हेमलता और सुमन दोनों के नाम हैं।

विकल्प के रूप में डा वीरा लोहिया और ओबीसी के नाते खुशबू गुप्ता के नाम पर भी विचार किया गया। सूची में कई ब़ड़े चेहरे भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति ने नगरीय निकाय चुनाव के लिए महापौर प्रत्याशियों के जिन नामों की सूची जारी की है। इनमें भोपाल से मालती राय को टिकट दिया गया है, जबकि जबलपुर से डा. जितेन्द्र जामदार पर दांव लगाया गया है। वे राज्यसभा सदस्य के लिए टिकट लेने वालों की कतार में भी थे। मुरैना से मीना जाटव, सागर से संगीता तिवारी, रीवा से प्रबोध व्यास, सतना से योगेश ताम्रकार, सिंगरौली से चन्द्रप्रताप विश्वकर्मा, जबलपुर से डा. जितेंद्र जामदार, कटनी से ज्योति दीक्षित, छिंदवाड़ा से अनंत धुर्वे, भोपाल से मालती राय, खंडवा से अमृता यादव, बुरहानपुर से माधुरी पटेल, उज्जैन से मुकेश टटवाल व देवास से गीता अग्रवाल शामिल हैं।

परिवारवाद की परिभाषा में संशोधन, दिग्गजों की पत्नियों को दिया टिकट

भाजपा ने एलान किया था कि नगरीय निकाय चुनाव में भी परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा, लेकिन जहां महिलाओं के लिए सीट आरक्षित हैं, वहां परिवारवाद की परिभाषा में संशोधन कर दिग्गज नेताओं की पत्नी को टिकट दिया गया। बुरहानपुर में जिन माधुरी पटेल को टिकट दिया गया, वे खुद भी महापौर रह चुकी हैं और उनके पति अतुल पटेल भी महापौर रह चुके हैं। इसी तरह, खंडवा में पूर्व विधायक हुकुम सिंह यादव की बहू अमृता यादव को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।

मुरैना से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर कार्यरत मीना जाटव को मौका दिया गया है। उनके पति मुकेश जाटव अनुसूचित जाति मोर्चा के पदाधिकारी रहे हैं और संघ के करीबी हैं। देवास से प्रत्याशी बनाई गईं गीता अग्रवाल के पति दुर्गेश अग्रवाल देवास विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रहे हैं, वहीं सागर प्रत्याशी संगीता तिवारी पूर्व कांग्रेस नेता सुशील तिवारी की पत्नी हैं। तिवारी दो बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं और वर्ष 2013 में भाजपा में आ गए थे, जबकि सागर में महिला नेत्रियों की कमी नहीं है। भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष लता वानखेड़े भी सागर की हैं।

अब काफी हद तक तस्वीर साफ

प्रदेश में कांग्रेस के बाद भाजपा की ओर से भी महापौर पद की 13 सीटों के उम्मीदवार घोषित करने के बाद काफी हद तक प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो गई है। दोनों दलों की ओर से घोषित उम्मीदवारों की तस्वीर अब कुछ यूं है। नगर निगम- उम्मीदवार भाजपा - उम्मीदवार कांग्रेस भोपाल- मालती राय- विभा पटेल इंदौर- पुष्यमित्र भार्गव (संभावित)- संजय शुक्ला ग्वालियर- सुमन शर्मा/हेमलता भदौरिया (संभावित)- शोभा सिकरवार मुरैना- मीना जाटव- शारदा सोलंकी जबलपुर- डा.जितेंद्र जामदार- जगत बहादुर सिंह 'अन्नू' सागर-संगीता तिवारी- निधि जैन छिंदवाड़ा- अनंत धुर्वे-विक्रम अहाके खंडवा-अमृता यादव-आभा मिश्रा बुरहानपुर-माधुरी पटेल-शहनाज अंसारी रीवा-प्रबोध व्यास-अजय मिश्रा सिंगरौली-चंद्रप्रताप विश्वकर्मा-अरविंद सिंह चंदेल कटनी-ज्योति दीक्षित-श्रेया खंडेलवाल देवास-गीता अग्रवाल- विनोदिनी व्यास सतना- योगेश ताम्रकार-सिद्धार्थ कुशवाहा उज्जैन-मुकेश टटवाल-महेश परमार रतलाम- अशोक पोरवाल (संभावित)-घोषित नहीं

 

Related News