Follow us:

अमेरिका-ब्राजील में अबतक करीब 2 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित, कुल 4.40 लाख संक्रमितों की गई जान

दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका, भारत और ब्राजील हैं. इन तीनों देशों में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज और सबसे ज्यादा मौत हुई है.

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस का संकट अब भी दुनियाभर में बना हुआ है. अमेरिका में संक्रमितों की संख्या रिकॉड स्तर पर बढ़ रही है. यहां लगातार 24वें दिन एक लाख से ज्यादा कोरोना मामले आए हैं. अमेरिका और ब्राजील में अबतक करीब 2 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और कुल 4.40 लाख संक्रमितों की जान चली गई. पिछले 24 घंटे में अमेरिका, भारत और ब्राजील में क्रमश: 161833, 41353 और 33780 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि क्रमश: 1361, 486 और 501 मौत हुई हैं. ये आंकड़ा कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर से लिया गया है.

कुल संक्रमण और मृत्युदर
अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 28 नवंबर सुबह तक बढ़कर 1 करोड़ 34 लाख पहुंच गई, इनमें से 2 लाख 71 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में 93 लाख संक्रमण के केस आ चुके हैं और इनमें से एक लाख 36 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 62 लाख है, यहां एक लाख 72 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. दुनिया के 47 फीसदी कोरोना मामले इन्हीं तीनों देश में हैं और 41 फीसदी मौत भी यहीं हुई है. इन तीनों देशों में कोरोना से मौत की आंकड़ा छह लाख के करीब पहुंच गया है. वहीं दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या छह करोड़ 19 लाख के पार पहुंच गई है और 14 लाख 48 हजार से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है.

एक्टिव केस और रिकवरी रेट
अमेरिका में अब एक्टिव केस बढ़कर 52 लाख हो गए हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 94 फीसदी है, यानी कि कुल 93 लाख संक्रमितों में से 87 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 5 लाख से कम एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में सवा 5 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हो गए और 55 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

 

Related News