Follow us:

iphone-13 आज होगा लाॅन्च, सैटेलाइट काॅलिंग, 1 टीबी स्टोरेज जैसे फीचर्स मिलेंगे, 4 सीरीज हो सकती है लाॅन्च

नई दिल्ली। एपल अपनी आईफोन 13 सीरीज से आज रात पर्दा उठाएगी। इस वर्चुअल इवेंट को कंपनी ने कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग का नाम दिया है। माना जा रहा है कि इवेंट में आईफोन 13 सीरीज के साथ एपल वॉच सीरीज 7 और एयरपॉड्स 3 को भी लॉन्च किए जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो नया आईफोन कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस होगा। इसका फेस अनलॉक फीचर चेहरे पर मास्क होने पर भी फोन को अनलॉक कर देगा। वहीं, फोन में सैटेलाइट कॉलिंग और 1TB स्टोरेज मिलने की भी खबरें हैं।

एपल के इस इवेंट को आप कैसे देख पाएंगे। आईफोन 13 के कितने मॉडल लॉन्च होंगे और इनमें क्या फीचर्स मिलेंगे? साथ ही, एपल वॉच सीरीज 7 और एयरपॉड्स 3 में क्या खास मिलेगा। इन सभी के बारे में जानते हैं...

एपल आईफोन एनालिस्ट मिंग-ची कुओ के मुताबिक, आईफोन 13 सीरीज के लेटेस्ट मॉडल आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स में 4 स्टोरेज ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें 128GB, 256GB, 512GB और 1TB शामिल हैं। ये पहला मौका होगा जब आईफोन में इतना ज्यादा स्टोरेज मिलेगा। आईफोन में मेमोरी कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं मिलता है। ऐसे में यदि 1TB स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है, तब यूजर को बड़ी राहत मिलेगी।

दूसरी तरफ, आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी में 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा। बता दें कि कंपनी आईफोन 13 सीरीज में 4 मॉडल लॉन्च कर सकती है। जिसमें आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स शामिल हैं।

आईफोन 13 रेंज में पिछले वर्जन की तुलना में छोटे नॉच हो सकते हैं और लाइट ऑब्जर्व करने के लिए बड़ा कैमरा सेंसर हो सकता है। नए लाइनअप में आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स में भी बेहतर अल्ट्रा-वाइड कैमरे मिल सकते हैं।

कलर ऑप्शन में आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी को ब्लैक, ब्लू, पिंक, पर्पल, रेड और व्हाइट ऑप्शन मिल सकता है। वहीं, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स के ब्लैक, ब्राउन, गोल्ड और सिल्वर कलर ऑप्शन में आने की उम्मीद है।

आईफोन 13 एक पोर्ट्रेट सिनेमैटिक वीडियो फीचर के साथ आ सकता है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) सिस्टम सपोर्ट करता है। इससे यूजर्स वीडियो रिकॉर्ड करते समय बैकग्राउंड को ब्लर कर सकेंगे। ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन (OIS) कैमरा फीचर की मदद से स्मूथ ऑपरेटिंग मोड में स्विच कर सकते हैं।

आईफोन 13 प्रो मैक्स में पिछले मॉडल की तुलना में 18-20% बड़ी बैटरी मिल सकती है। प्रो मॉडल डिस्प्ले में 120Hz रिफ्रेश रेट हो सकती है, लेकिन लो पावर मोड में 60Hz पर थ्रॉटल हो सकता है।

आईफोन 13 रेंज में हार्डवेयर सपोर्ट एम्बेड किया जाएगा, जिसे लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद ही रोल आउट किया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स आईफोन 13 को डायरेक्ट सैटेलाइट से इस्तेमाल कर सकेंगे। यानी नेटवर्क कवरेज नहीं होने पर भी दुनिया में कहीं भी कॉल भी कर पाएंगे।

कुओ के मुताबिक, यूजर्स को LEO कनेक्टिविटी देने के लिए नेटवर्क ऑपरेटर्स को ग्लोबलस्टार के साथ काम करना होगा, जो अमेरिका की सैटेलाइट कम्युनिकेशंस कंपनी है। हालांकि, ये आईफोन भारत में भी सैटेलाइट पर काम करेगा या नहीं, इस बारे में एनालिस्ट ने कुछ नहीं कहा है।

माना जा रहा है कि चिप की कमी और कीमत बढ़ने की वजह से आईफोन 13 की प्राइस भी बढ़ सकती है। आईफोन 13 में फेस ID टेक्नोलॉजी पर भी काम किया गया है। इसकी मदद से मास्क के साथ भी फोन को अनलॉक कर सकेंगे।

एपल वॉच सीरीज 7 के एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशंस
आईफोन 13 सीरीज के अलावा एपल कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग इवेंट में एपल वॉच सीरीज 7 को भी लॉन्च कर सकती है। नए एपल वॉच मॉडल के आईफोन और आईपैड वाली भाषा देखने को मिल सकती है। इसमें फ्लैट डिस्प्ले मिलेगा, जो पिछली एपल वॉच सीरीज 6 से थोड़ा बड़ा हो सकता है। एपल वॉच सीरीज 7 की बैटरी लाइफ को भी बेहतर किया जा सकता है।

एयरपॉड्स 3 के एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशंस
एपल इवेंट में तीसरी जेनरेशन के एयरपॉड्स को भी लॉन्च किया जा सकता है। ये एयरपॉड्स प्रो जैसे डिजाइन के साथ आ सकते हैं। वायरलेस चार्जिंग केस भी मिल सकता है। चार्जिंग केस में 20% बड़ी बैटरी होने की उम्मीद है।

आईफोन 13 लॉन्चिंग इवेंट लाइव देखने का तरीका

एपल का कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग इवेंट 14 सितंबर को भारतीय समय के अनुसार रात 10:30 बजे से शुरू होगा। ये एपल के इवेंट पेज और एपल ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी स्ट्रीम किया जाएगा और स्ट्रीमिंग के लाइव होने की नोटिफिकेशन के लिए यूजर्स पहले से रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

 

Related News