Follow us:

Whatsapp Web से जुड़ा नया फीचर, अब डेस्कटॉप से भी कर सकेंगे वीडिया व ऑडियो कॉल

नई दिल्ली। Whatsapp Web New Features इंस्टैट मैसेजिंग ऐप Whatsapp हाल ही में अपनी पॉलिसी को लेकर यूर्जर्स के निशाने पर रहा है। यही कारण है कई लोगों ने निजता का हनन होते देख व्हाट्सअप छोड़ना शुरू कर दिया था। लेकिन अब व्हाट्सअप अपने यूजर्स को लुभाने के लिए ऐप में कई नए फीचर्स जोड रहा है। हाल ही में Whatsapp ने अपने डेस्कटॉप वर्जन Whatsapp WEB पर वीडियो व कॉलिंग फीचर की शुरुआत कर दी है। इस फीचर की मदद से अब Whatsapp यूजर्स अब डेस्कटॉप से Whatsapp कॉलिंग का मजा उठा सकेंगे। हालांकि में यह फीचर फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है और टेस्टिंग के दौर से गुजर रहा है।

Image

कोरोना काल में ज्यादा लोकप्रिय हुए वीडियो कॉलिंग

कोरोना महामारी के कारण जब दुनियाभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था तो वीडियो कॉलिंग फीचर ज्यादा उपयोग किया गया। घरों में बंद लोग एक-दूसरे से जुड़ने के लिए वीडियो कॉल का ही ज्यादा उपयोग करते थे। यह सुविधा केवल Whatsapp के मोबाइल ऐप में ही उपलब्ध थी। डेस्कटॉप से कॉलिंग के लिए जूम और गूगल मीट का उपयोग किया जा रहा था, लेकिन अब व्हाट्ऐप के डेस्कटॉप वर्जन से भी वीडियो व ऑडियो कॉलिंग फीचर पेश कर दिया गया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि यदि यह फीचर सभी के लिए लांच कर दिया जाता है तो Zoom और Google Meet को कड़ी टक्कर मिलेगी।

WABetaInfo ने किया खुलासा

Whatsapp के नए फीचर की जानकारी WABetaInfo ने दी है। WABetaInfo ने बताया कि व्हाट्सऐप ने डेस्कटॉप से वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर रोलआउट कर दिया है, साथ ही कुछ यूजर्स ने इसके स्क्रीन शॉट भी शेयर किए हैं, जिसमें Whatsapp के डेस्कटॉप वर्जन पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर दिख रहा है। फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन में रोलआउट किया गया है, इसलिए चुनिंदा यूजर्स ही इसका लाभ उठा पाएंगे। Whatsapp ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि साल 2021 में यूजर्स को डेस्कटॉप कॉलिंग फीचर की सुविधा दे दी जाएगी।