Follow us:

किसान बिल पर राज्यसभा में जोरदार हंगामा, 8 सासंद एक हफ्ते के लिए निलंबित

किसान बिल को लेकर रविवार को हंगामा करने वाले सांसदों पर कार्रवाई की गई है. इन सासंदों पर उपसभापति हरिवंश के साथ दुर्व्यवहार का आरोप है. डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिए गए हैं.

नई दिल्ली। रविवार को सदन में हुए हंगामें पर सभापति वैंकेया नायडू ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं. नायडू ने कहा कि उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई. वैंकेया नायडू ने आगे कहा- 'सांसद का ये व्यवहार बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण और निंदनीय है. मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया थोड़ा आत्‍मनिरीक्षण कीजिए.'

सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष के बर्ताव की निंदा की है. उन्होंने कहा हंगामे के चलते मत विभाजन नहीं हो पाया.

इन सभी 8 सांसदों को एक हफ़्ते के लिए राज्य सभा से निलंबित किया गया

Image

किसान बिल को लेकर रविवार को हंगामा करने वाले सांसदों पर कार्रवाई की गई है. इन सासंदों पर उपसभापति हरिवंश के साथ दुर्व्यवहार का आरोप है.

राज्यसभा में किसान बिल को लेकर हंगामें के बीच आज राज्यसभा में राज्यमंत्री राव साहेब दानवे तीसरे किसान बिल द एसेंशिएल कमोडिटीज (एमेंडमेंट) बिल, 2020 को पेश करेंगे. सदन की कार्यवाही में ये तीसरे स्थान पर है. लेकिन इससे पहले विपक्ष डिप्टी स्पीकर हरिवंश के खिलाफ दिए जा चुके नोटिस पर चर्चा की मांग कर सकता है. वहीं सरकार के पक्ष से भी रविवार को हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ उनकी वीडियो क्लिपिंग दिखाते हुए कार्यवाही की मांग हो सकती है.

राज्यसभा में आज तीन अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे. आज भी कृषि विधेयकों को लेकर दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं.

 

 

Related News