Follow us:

मारूती सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर कारों के CNG वर्जन करेंगी लाॅन्च, कीमत भी होगी कम

पेट्रोल के मुकाबले CNG कारें किफायती होती हैं. मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स तक कई कंपनियां अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाने जा रही हैं. आइए जानते हैं मारुति की सीएनजी कारों की कीमत कितनी होगी.

नई दिल्ली। देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम से हर कोई परेशान है. ऐसे में कई लोग इलेक्ट्रिक कारों की सलाह दे रहे हैं. लेकिन भारत में अभी तक इलेक्ट्रिक कारों के लिए इंफ्रांस्ट्रक्चर मजबूत नहीं होने की वजह से ये उतनी कारगर साबित नहीं हो पाई हैं. अब ग्राहकों के पास एक ही ऑप्शन बचता है वह है सीएनजी कारों का. इसी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने सीएनजी (CNG) सेगमेंट को एक्सपैंड करने जा रही है. कंपनी जल्द भारत में अपनी दो सीएनजी (CNG Car) कारों को लॉन्च कर सकती है. आइए जानते हैं इनकी कीमत और इंजन के बारे में.

Maruti Suzuki Dzire CNG
CNG सेगमेंट में मारुति सुजुकी काफी बढ़िया मानी जाती है. माना जा रहा है कि इस साल कंपनी फेस्टिव सीजन के आस-पास मारुति सुजुकी डिजायर का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर सकती है. बताजा जा रहा है कि ये कार बहुत किफायती होगी. जानकारों के अनुसार इन दोनों कारों के सीएनजी वेरिएंट, पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले 90,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक महंगे हो सकते हैं. मारुती के मौजूदा सीएनजी कार मॉडल की तरह यह दोनों कारें भी लगभग 30 से 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज दे सकती हैं.

New Maruti Suzuki Celerio CNG
कंपनी ने इस साल Maruti Suzuki Celerio का नेक्सट जनरेशन मॉडल लॉन्च करेगी. इस नए डिजाइन के साथ मार्केट में उतारा जाएगा. कंपनी इसमें कई फीचर्स मौजूद मॉडल वाले ही दे सकती है. उम्मीद की जा रही है कि इसका नया मॉडल मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगा. इसकी कीमत भी मौजूद मॉडल के मुकाबले 90 हजार से एक लाख रुपये के बीच ज्यादा हो सकती है.

इंजन
मारुति सुजुकी की दोनों सीएनजी कारों में 1.2 लीटर डुअल-जेट पेट्रोल इंजन का यूज किया गया है, जो 113Nm का टॉर्क और 90PS की पावर जेनरेट करता है. ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटामेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है.

Tata भी लॉन्च करेगी अपनी ये कारें

मारुति सुजुकी के अलावा टाटा मोटर्स भी इस साल अपनी सीएनजी कारें बाजार में उतारेगी. कंपनी Tiago का CNG लेकर आ रही है. इसकी टेस्टिंग यूनिट को हाल ही में ARAI के साथ ट्रायल पर देखा गया था. उम्मीद है कि टाटा टियागो सीएनजी से चलने वाली टियागो सबसे किफायती कार होगी. इसे कंपनी फेस्टिव सीजन के करीब लॉन्च कर सकती है. Tata Tiago के अलावा कंपनी अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर के बाई-फ्यूल इटेरेशन को मार्केट में पेश करने की प्लानिंग कर रही है. यह अपने पेट्रोल मॉडल की तुलना में अधिक किफायती होगी. माना जा रहा है कि ये कार भी दिवाली के आस-पास लॉन्च हो सकती है.

 

Related News