Follow us:

PM मोदी का बड़ा एलान-'कुछ हफ्तों में आएगी वैक्सीन, टीके के लिए पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस पर सर्वदलीय बैठक को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है.

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी सर्वदलीय बैठक को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, "अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. अभी दूसरे देशों की कई वैक्सीन के नाम हम बाजार में सुन रहे हैं लेकिन दुनिया की नजर कम कीमत वाली, सबसे सुर​क्षित वैक्सीन पर है और इसलिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है."

"भारत की अपनी 3 संभावित वैक्सीन का ट्रायल जारी"
सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा, 'करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है. भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है. विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.'

पीएम मोदी ने कहा, फरवरी-मार्च की आशंकाओं भरे, डर भरे माहौल से लेकर आज दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लंबी यात्रा तय की है. अब जब हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो वही जनभागीदारी, वही साइंटिफिक अप्रोच, वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है.

 

Related News