Follow us:

हैचबैक वैगनआर का नया अपडेट वर्जन लॉन्च, माइलेज ज्यादा और कीमत कम

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शुक्रवार को अपनी हैचबैक वैगनआर का नया अपडेट वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 5.39 लाख रुपये से 7.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। नई वैगनआर एडवांस K-सीरीज 1-लीटर और 1.2-लीटर इंजन द्वारा संचालित है, जो स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आती है। माइलेज के मामले में इसका कोई तोड़ नहीं है।

कीमत और माइलेज

नए वैगनआर की कीमत की बात करें तो 1-लीटर ट्रिम्स की कीमत 5.39 लाख रुपये से 6.81 लाख रुपये के बीच है, जबकि 1.2-लीटर वेरिएंट की कीमत 5.99 लाख रुपये से 7.10 लाख रुपये के बीच है। ये पेट्रोल और एस-सीएनजी दोनों ईंधन विकल्पों में उपलब्ध है। आपको 1-लीटर इंजन पेट्रोल में 25.19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देखने को मिलता है। वहीं, एस-सीएनजी में 34.05 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देखने को मिलता है। नई वैगन आर मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

देखने को मिलेंगे कई बदलाव

मॉडल में बाहरी डिजाइन और इंटीरीयर में बदलाव किए गए हैं। अब यह नए जमाने की सेफ्टी गाइडलाइन और एडवांस फीचर्स से लैस है। बाजार में मारुति सुजुकी वैगनआर की निरंतर सफलता सबसे प्रतिष्ठित भारतीय हैचबैक कारों में से एक है।

मिलेंगे ये नए फीचर्स

इस नए मॉडल में कई नए फीचर्स जैसे एजीएस वेरिएंट में हिल होल्ड असिस्ट, स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो जोड़े गए हैं। वहीं, सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो सुरक्षा फीचर्स में ड्यूल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर शामिल किया गया है।

2.7 मिलियन से अधिक परिवारों की पसंद वैगनआर

एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा कि 1999 में लॉन्च होने के बाद से वैगनआर लगातार विकसित हुई है। उन्होंने कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मारुति सुजुकी पोर्टफोलियो में वैगनआर की बार-बार खरीदारी का प्रतिशत सबसे अधिक है। चार में से एक से अधिक वैगनआर ग्राहक इसे दोबारा एक नई वैगनआर के साथ बदलते हैं। पिछले कुछ वर्षों में वैगनआर 2.7 मिलियन से अधिक परिवारों की पसंद बन गई है।

12 से अधिक सेफ्टी फीचर्स

उन्होंने कहा कि नई वैगनआर अपने मजबूत और ऊर्जावान प्रदर्शन, डुअल-टोन एक्सटीरियर, बेहतर इंटीरियर, 12 से अधिक सेफ्टी फीचर्स, सुविधाजनक फीचर्स और बेहतरीन माइलेज के साथ अपनी विरासत को आगे ले जाने के लिए तैयार है।

 

Related News