Follow us:

नए साल से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा अनिवार्य, जानें नया नियम

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग ने TRAI के लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाने वाले प्रस्ताव को स्वीकर कर लिया है। अब देशभर के यूजर्स को एक जनवरी 2020 से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा। आपको बता दें कि ट्राई ने 29 मई 2020 को यह प्रस्ताव दूरसंचार विभाग के आगे पेश किया था।

दूरसंचार विभाग ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि हमने ट्राई के लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के प्रोसेस में बदलाव के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। नए नियम के तहत अब यूजर्स को लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा। टेलीकॉम कंपनियों को मिला एक जनवरी तक का समय

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों नई व्यवस्था को स्थापित करने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया है। डायलिंग प्रक्रिया में बदलाव होने से टेलीकॉम कंपनियां 254.4 करोड़ से ज्यादा नंबर बना सकेंगी, जिससे भविष्य में आने वाली जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

नए साल में 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है टैरिफ प्लान की कीमत

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल इस साल के अंत या नए साल की शुरुआत में टैरिफ प्लान की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकते हैं। वहीं, टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो भी इस अवसर का फायदा उठाकर अपने टैरिफ प्लान महंगे कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी 2019 में अपने लगभग सभी रिचार्ज प्लान महंगे किए थे और अन्य नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग को लिमिटेड कर दिया था।

इससे पहले सीएनबीसी की एक रिपोर्ट से जानकारी मिली थी कि जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने पिछले वर्ष टैरिफ प्लान की कीमत में 40 प्रतिशत तक का इजाफा किया था और अब तीनों कंपनियां दोबारा टैरिफ हाइक करने की योजना बना रही हैं।

Related News