Follow us:

WhatsApp ने किया अपने यूजर्स के लिए end-to-end encryption का ऐलान, पहले की तुलना में अब सुरक्षित रहेगा Android और iOS यूजर्स का चैट बैकअप

WhatsApp ने Android और iOS यूजर के लिए end-to-end encryption की घोषणा कर दी है। इस फीचर के आने से यूजर का चैट बैकअप सुरक्षित रहेगा। कंपनी का कहना है कि यह फीचर यूजर के बहुत काम आएगा।

नई दिल्ली। जाने-माने मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अपने यूजर्स के लिए end-to-end encryption का ऐलान कर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी चैट बैकअप को सुरक्षित रख सकेंगे। कंपनी का मानना है कि end-to-end encryption फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा और हैकर्स उनके चैट बैकअप तक नहीं पहुंच सकेंगे।

Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि हम WhatsApp को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए end-to-end encryption विकल्प को जोड़ने जा रहे हैं। व्हाट्सएप इस पैमाने पर पहली वैश्विक मैसेजिंग सेवा है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और बैकअप की पेशकश करता है।

व्हाट्सएप का कहना है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भेजे गए सभी व्यक्तिगत मैसेज, ऑडियो-वीडियो कॉल और मीडिया को 2016 से प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया गया है। यूजर्स को छोड़कर कोई भी - यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी यूजर के डेटा तक नहीं पहुंच सकता है।

आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे चैट हिस्ट्री

व्हाट्सएप के मुताबिक, end-to-end encryption फीचर से यूजर का चैट बैकअप डिवाइस चोरी होने के बाद भी सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा यूजर्स आसानी से चैट हिस्ट्री को नए डिवाइस में ट्रांसफर कर सकेंगे।

जल्द रोलआउट होगा यह फीचर

व्हाट्सएप के नए end-to-end encryption फीचर को आने वाले दिनों में एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। फिलहाल, इस फीचर पर काम चल रहा है।

इन फीचर्स पर भी चल रहा है काम

WhatsApp की तरफ से मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जिसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद यूजर एक ही WhatsApp अकाउंट को एक साथ चार डिावाइस में चला पाएंगे। कंपनी ने भरोसा दिया है कि मल्टी डिवाइस फीचर एंड टू एंड एन्क्रिप्शन से समझौता नहीं करेगा। मौजूदा वक्त में एक WhatsApp अकाउंट को एक ही डिवाइस में चलाने की सुविधा मिलती है।

WhatsApp ने बताया कि उसकी तरफ से एक नये Missed Group Calls फीचर पर काम किया जा रहा है। मतलब अगर आपको किसीन ने ग्रुप कॉल के लिए इनवाइट किया है। लेकिन किसी वजह से आपने ग्रुप कॉल्स को मिस कर दिया है, तो नये फीचर की मदद से बाद में भी ग्रुप कॉल को ज्वाइन किया जा सकेगा।

 

Related News