Follow us:

अब चैटिंग करना होगा और भी सेफ एंड सिक्योर, व्हाट्सएप ला रहा नया अपडेट,

नई दिल्ली। फेसबुकf (Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए एक नया 'व्यू वन्स' (View Once) फीचर पेश किया है, ये एक बहुत ही यूनिक और मजेदार फीचर है, खासतौर पर उन यूजर्स के लिए बनाया गया है जो अपने मैसेज और चैटिंग को सिक्योर रखना चाहते हैं. दरअसल, इस फीचर के जरिए ऐसे फोटो और वीडियो को गायब होने वाले मैसेज के रूप में भेजने की अनुमति देता है जो एक बार देखे जाने के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं।

WhatsApp शुरुआत में वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया फीचर रोल आउट कर रहा है। यही फीचर जल्द ही iOS यूजर्स को भी ऑफर किया जाएगा।

नई सुविधा को हाल ही में एक Android बीटा वर्जन पर देखा गया था। हालांकि, यह अभी मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है और जाहिर तौर पर WhatsApp Web पर इसकी टेस्टिंग की जा रही है।

यूजर्स इस फीचर को नए वर्जन 2.1226.11 में पा सकते हैं, जिसे WhatsApp के वेब प्लेटफॉर्म के लिए चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है। यह नया फीचर स्नैपचैट (Snapchat) के गायब होने वाले मैसेज की तरह ही काम करता है।

नए 'व्यू वन्स' फीचर का इस्तेमाल करके भेजे गए फोटो और वीडियो रिसावर के एक बार ओपन करने के बाद गायब हो जाते हैं। इसके अलावा, अगर यह नया फीचर यूजर्स के WhatsApp अकाउंट के लिए पहले से उपलब्ध है, तो उन्हें मीडिया भेजते समय View Once बटन दिखाई देगा।

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली कंपनी ने पिछले साल एक Disappearing Messages फीचर पेश किया था जो सात दिनों के बाद यूजर्स की बातचीत को गायब करने की अनुमति देता है। Whatsapp, दूसरे मैसेजिंग ऐप के विपरीत, यूजर्स को यह निर्धारित करने की अनुमति नहीं देता है कि मैसेज कितने समय तक उपलब्ध रहेंगे और एक हफ्ते के बाद मैसेज को ऑटोमेटिक रूप से हटा देता है।

हालांकि, Whatsapp अभी भी इस सुविधा के साथ स्क्रीनशॉट डिटेक्शन अलर्ट प्रदान नहीं करता है, जिसका मतलब है कि अगर कोई यूजर एक बार फीचर के माध्यम से भेजे गए कंटेंट का स्क्रीनशॉट लेता है, तो भी वे यूजर की जानकारी के बिना इसका रिकॉर्ड रख सकते हैं।

इस फीचर के अलावा, वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए एक नया आर्काइव फीचर (Archive Feature) भी जारी कर रहा है। यूजर्स अपने पुराने ग्रुप को Android के साथ-साथ iOS के लिए WhatsApp सेटिंग्स से भी रिस्टोर कर सकते हैं। आर्काइव फीचर को भी चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है और यह जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

 

Related News