Follow us:

अगले महीने से बदल जाएंगे Money Transfer के नियम, आप भी जान लीजिए

नई दिल्ली. इस साल बहुत कुछ बदल रहा है. बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) भी इससे अछूता नहीं है. हालांकि ये बदलाव सकारात्मक है, जिसमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का फैसला किया है. अब RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे.

अभी क्या है सिस्टम?
वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है. लेकिन अब 24×7 इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा. पिछले साल से ही NEFT सेवा 24 घंटे मिलनी शुरू हो गई थी. पिछले साल दिसंबर में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 24x7 मोड में लागू किया गया था.

आरबीआई ने क्या कहा?
भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है.

बड़े काम की है RTGS सर्विस
RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. यह बड़े ट्रांजेक्शंस में काम आता है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है. इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें भी किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं हैं. लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा

Related News