Follow us:

आज से Google Photos की अनलिमिटेड फ्री स्टोरेट सर्विस बंद, 100GB के लिए 130 रुपए मंथली देने होंगे

Google Photos में मिलने वाले अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज की सुविधा आज यानी 1 जून से खत्म हो गई है। अब यूजर्स को केवल 15GB का फ्री स्टोरेज मिलेगा और उनके द्वारा गूगल फोटोज में अपलोड की जाने वाली सारी वीडियोज और फोटोज उनके गूगल अकाउंट में मिलने वाले 15GB के फ्री स्टोरेज में गिनी जाएंगी।

बता दें कि यूजर को मिलने वाला 15GB का यह फ्री स्टोरेज Gmail, Google Drive और Photos सभी सर्विस के लिए होगा। यदि आपको मिला फ्री स्टोरेज फुल हो जाता है तो आप GoogleOne प्लान से अधिक स्टोरेज खरीद सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आप Google Photos की जगह अन्य सर्विसेस का उपयोग कर सकते हैं। यहां ऐसी बेस्ट सेवाओं के बारे में बताया गया है। 

Google Photos की जगह यूजर Flickr का उपयोग कर सकते हैं। इसका पेड प्लान यूजर को अपनी सर्विस के तहत अनलिमिटेड फोटोज अपलोड करने की सुविधा देता है। इसका प्लान $5.99 यानी 580 रुपये प्रति माह का है। यह गूगल के सबसे महंगे 2TB स्टोरेज प्लान से सस्ता है, जिसकी कीमत भारत में 650 रुपये प्रति माह और US में $9.99 है। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं और एक ऐसी जगह चाहते हैं, जहां आप कितनी भी फोटोज सेव कर रख सकते हैं तो Flickr आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

Microsoft OneDrive

पहले SkyDrive के नाम से जाने जाने वाली Microsoft की OneDrive सर्विस यूजर्स को अपने Microsoft 365 Subscription के तहत 1TB का स्टोरेज देती है। हालांकि, यदि आप क्लाउड स्टोरेज पर 5,000 रुपये प्रति वर्ष (US में $69.99) से अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं। या फिर इसके साथ आने वाली Office सुविधाओं का लाभ उठाना नहीं चाहते हैं तो Microsoft आपको एक सस्ता प्लान भी ऑफर करती है। इसके 140 रुपये (US में $1.99 प्रति माह) के सस्ते प्लान में 100GB क्लाउड स्टोरेज मिलता है।

Adobe Creative Cloud

यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं या प्रोफेशनल है और पहले से ही Adobe के क्रिएटिव क्लाउड का उपयोग करते हैं तो आपको स्टोरेज खरीदने की आवश्यकता नहीं है। कंपनी का क्लाउड स्टोरेज Google की सर्विस के अलावा सबसे अच्छे प्रोफेशनल ऑप्शन्स में से एक है। आपको अपने द्वारा चुने गए प्लान के अनुसार Adobe के डिजाइनिंग और एडिटिंग टूल का एक्सेस भी मिलेगा। इसका फोटोग्राफी का प्लान अन्य प्लान्स की अपेक्षा महंगा है। 20GB के लिए 800 रुपये और 1TB के लिए 1600 रुपये (US में $179.88 प्रति साल) का प्लान है। इस सर्विस के तहत यूजर को Creative Cloud tools का एक्सेस, Plus RAW के साथ-साथ Adobe Behance का एक्सेस भी मिलेगा।

 

Related News