Follow us:

PDPU के दीक्षांत समारोह में बोले PM मोदी, 'चुनौतियों को स्वीकार करने वाला व्यक्ति सफल होता है'

पीएम मोदी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि आप अपने जीवन में पहली बार किसी कठिनाई का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी. ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उनका समाधान करता है, वो सफल होता है."

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "जीवन में वही लोग सफल होते हैं, वही लोग कुछ कर दिखाते हैं जिनके जीवन में 'सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी' का भाव होता है. विफल वो होते हैं जो 'सेंस ऑफ बर्डन' में जीते है. 'सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी' का भाव व्यक्ति के जीवन में 'सेंस ऑफ ओपोर्च्युनिटी' को भी जन्म देता है."


PDPU के दीक्षांत समारोह में PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें-

  • मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये यूनिवर्सिटी आज पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रही है. मैं आज यहां एक मुख्य अतिथि के रूप में नहीं, बल्कि यूनिवर्सिटी परिवार के एक सदस्य के रूप में आया हूं.
  • एक समय था जब लोग सवाल उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के छात्रों ने, प्रोफेसर्स ने और यहां से निकले प्रोफेशनलंस ने इन सारे सवालों के जवाब दे दिए हैं.
  • समस्या क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपका पर्पज क्या है, आपकी प्राथमिकता क्या है और आपका प्लान क्या है?
  • ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उनका समाधान करता है, वो सफल होता है.
  • इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है. करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए. आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे.

Related News