Follow us:

अमेरिका दौरो पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ कई अहम मुद्दों पर वार्ता करेंगे। इसके अलावा वो क्वाड की बैठक में शामिल होंगे। पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे।

इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजित डोभाल और विदेश सचिव भी साथ रहेंगे। पीएम मोदी अमेरिका के दौरे में अपने कार्यक्रम के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति, क्वाड की बैठक और संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होंगे।

खुद ट्वीट कर दी कार्यक्रम की जानकारी

अमेरिका के लिए प्रस्थान करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर अपनी यात्रा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 22-25 सितंबर के बीच अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, मैं राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मारिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा के साथ पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स समिट में भाग लूंगा। उन्होंने कहा कि यह शिखर सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की व्यस्तताओं के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का पूरा कार्यक्रम-

22 सितंबर- पीएम मोदी 22 सितंबर(बुधवार) को अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे।

22 सितंबर- पीएम मोदी अमेरिका पहुंचने के बाद सबसे पहले राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित होने वाले कोरोना वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। (भारतीय समानुसा 23 सितंबर)।

23 सितंबर- पीएम मोदी की व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक होगी। यह दोनों नेताओं की पहली फार्मल बैठक होगी।

23 सितंबर- इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल(Apple) के CEO टिम कुक भी शामिल होंगे।

23 सितंबर- पीएम मोदी इसी दिन आस्ट्रेलिया, जापान और ईयू बिजनेस मीट में शामिल होंगे। पीएम मोदी इस दौरान आस्ट्रेलिया के पीएम स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

24 सितंबर- पीएम नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बैठक और क्वाड समिट (Quad Summit) में हिस्सा लेंगे।

25 सितंबर- यूएन जनरल असेंबली (UNGA) के 76वें सेशन में स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे (6:30 बजे IST) पीएम मोदी का भाषण होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ तीन कान्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, आतंकवाद और अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर चर्चा।

 

Related News