Follow us:

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित, 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में बाइडेन साथ होगी मीटिंग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में अमेरिका यात्रा के लिए रवाना हो जाएंगे। रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'अमेरिका की मेरी यात्रा अमेरिका के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने, हमारे रणनीतिक भागीदारों जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर हमारे सहयोग को आगे बढ़ाने का अवसर होगा।' अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और चीन-पाकिस्तान की भूमिकाओं के बीच पीएम मोदी का यह दौरा बहुत अहम माना जा रहा है। दौरे के दौरान पीएम मोदी पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी के संबोधन पर पूरी दुनिया की नजर है। इस दौरान क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी हिस्सा लेंगे। भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान क्वाड का हिस्सा हैं। छह माह बाद पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है।

PM Modi US visit 2021: Full Schedule

22 सितंबर: पीएम मोदी 22 सितंबर की रात वाशिंगटन डीसी पहुंच जाएंगे।

23 सितंबर: अगली सुबह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे। यहां एप्पल के प्रमुख टिम कुक भी रहेंगे।

इसके बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। इसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी समकक्ष योशीहिदे सुगा से मीटिंग है।

24 सितंबर: पीएम मोदी वॉशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस मुलाकात के बाद ही व्हाइट हाउस में QUAD नेताओं की बैठक होगी, जिसमें अफगानिस्तान, इंडो-पैसिफिक, कोविड -19 महामारी और जलवाायु संकट जैसे संवेदनशील मामलों पर बात की जाएगी। पीएम मोदी व्हाइट हाउस में जो बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और शाम को वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क जाएंगे।

25 सितंबर: UN महासभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इन होटलों में ठहरेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी इस दौरान न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन की दो होटलों में ठहरेंगे। भारतीय विदेश मंत्राय ने न्यूयॉर्क पैलेस होटल और वॉशिगंटन में विल्लार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल को चुना है। विल्लार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल व्हाइट हाउस से करीब 400 मीटर की दूरी पर है।

 

 

Related News