Follow us:

प्रधानमंत्री मोदी आज 'भारत खिलौना मेला 2021' का करेंगे उद्घाटन, 1000 से अधिक एक्‍जीबिटर पेश करेंगे अपने खिलौने

प्रधानमंत्री मोदी आज देश के पहले खिलौना मेले का उद्घाटन करेंगे. देसी खिलौनों को बढ़ावा देने के मकसद से आयोजित होने वाला ये मेला 4 दिन तक चलेगा. भारत को खिलौना निर्माण का वैश्विक हब बनाने के प्रयासों की कड़ी में ही ये आयोजन किया जा रहा है.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत देश के खिलौना उद्योग को नई रफ्तार देने की कवायद हो रही है. इसी के तहत आज सुबह 11 बजे पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे. ये मेला आज से शुरू होकर 2 मार्च तक चलेगा. इस मेले के जरिए ग्राहक, खिलौना निर्माता और डिजाइनरों को एक मंच पर लाने की कोशिश की जा रही है. इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं के खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का मौका मिलेगा.

Office of JP Nadda's tweet - "आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी कल  सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत खिलौना मेला 2021 का  उद्घाटन करेंगे ...

नकली चीनी खिलौनों पर संसदीय समिति ने जताई थी चिंता
इस वर्चुअल प्रदर्शनी में भारतीय खिलौनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक टॉय समेत तमाम तरह के खिलौने दिखाए जाएंगे. करीब एक साल पहले खराब गुणवत्ता वाले खिलौने, आयात किए जा रहे सस्ते खिलौनों से भारतीय खिलौना उद्योग पर बुरा असर पड़ने की शिकायतें मिली थीं. नकली चीनी खिलौनों पर संसदीय समिति भी चिंता जता चुकी है.


भारतीय खिलौना बाजार में चीन का दबदबा
भारत में खिलौनों का बाजार 12,769 करोड़ रुपए का है. दुनिया के खिलौना बाजार में भारतीय खिलौनों की हिस्सेदारी 2 फीसदी से भी कम है और भारत के करीबी 90 फीसदी खिलौना बाजार पर चीन का कब्जा है. पीएम मोदी ने 30 अगस्त 2020 को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में भी भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने की बात कही थी. आज उसी दिशा में अहम कदम बढ़ाया जा रहा है.

 

Related News