Follow us:

कोयंबटूर पहुंचे राहुल गांधी, बोले- पीएम मोदी तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों का नहीं करते सम्मान

राहुल गांधी तमिलनाडु की यात्रा के पहले दिन कोयंबटूर पहुंचे. कोयंबटूर में उन्होंने प्रधानमंत्री पर जुबानी हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों के लिए कोई सम्मान नहीं है.

कोयंबटूर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी तमिलनाडु की तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन कोयंबटूर पहुंच गए हैं. कोयंबटूर में उन्होंने प्रधानमंत्री पर जुबानी हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों के लिए कोई सम्मान नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी सोचते हैं कि तमिल लोग, भाषा और संस्कृति को उनके विचारों और संस्कृति के अधीन होना चाहिए.

मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कोयंबटूर में राहुल गांधी ने कहा, अर्थव्यवस्था के विकास के लिए सामंजस्य की जरूरत होती है, मौजूदा सरकार ने सब जगह बड़े स्तर पर असामंजस्य पैदा किया. मुझे लगता है कि बीजेपी का जो माइंडसेट है उसके साथ हमें अर्थव्यवस्था की इस स्थिति से बाहर निकालना बहुत मुश्किल होगा.

तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राहुल पार्टी को मजबूती देने के लिए राज्य का दौरा कर रहे हैं. अपने इस दौरे के दौरान राहुल गांधी किसानों, एमएसएमई क्षेत्र के प्रतिनिधियों, ट्रेड यूनियनों, मज़दूरों और बुनकरों से मिलेंगे.

जल्लीकट्टू के मौके भी कही थी तमिल संस्कृति के सम्मान की बात
राहुल गांधी इससे पहले ‘जल्लीकट्टू’ को देखने भी तमिलनाडु गए थे. ‘जल्लीकट्टू’ वहां के ग्रामीण इलाक़ों का एक परंपरागत खेल है, जो पोंगल त्योहार पर आयोजित किया जाता है. राहुल गांधी ने तब भी तमिल संस्कृति के मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि ‘‘मैं दिल्ली से यहां एक बहुत ही लोकप्रिय आयोजन देखने आया क्योंकि मैं मानता हूं कि तमिल संस्कृति, तमिल भाषा और तमिल इतिहास भारत के भविष्य के लिए जरूरी है तथा इनका सम्मान करने की जरूरत है.’’

राहुल ने किसी का नाम लिए बगैर कहा था ‘‘मैं यहां उन लोगों को संदेश देने आया हूं जो सोचते हैं कि वे तमिल लोगों के साथ बुरा बर्ताव कर सकते हैं और तमिल भाषा एवं तमिल संस्कृति को अलग-थलग रख सकते हैं.’’ गौरतलब है कि इस साल अप्रैल-मई में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में द्रमुक और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना है.

 

Related News