Follow us:

गुजरात के कई शहरों में 4 दिनों से लगातार बारिश, नदियां उफान पर, 5 जिलों में अलर्ट, रेस्क्यू टीम पहुंची

नई दिल्‍ली। गुजरात में कई जगह लगातार 4 दिनों से हो रही बारिश अब अपने रौद्र रूप में आ गई है। नदियों के उफान पर आने से सौराष्ट्र और साउथ गुजरात के सैकड़ों गांवों संपर्कविहीन हो गए हैं। दर्जनों बड़े डैम भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं। चिंता की बात यह है कि मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, आज के लिए पांच जिलों (सूरत, तापी, वलसाड, नवसारी और डांग) में अलर्ट जारी किया गया है। राहत कार्यों के मद्देनजर पंजाब से एनडीआरएफ की पांच टीमें जामनगर पहुंच चुकी हैं। वायुसेना के मालवाहक विमान से वडोदरा हवाईअड्डे पर बचाव उपकरण लाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने किया हवाई निरीक्षण
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज सौराष्ट्र में बारिश प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र बोडेली में बाढ़ प्रभावित लोगों से बातचीत भी की और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य में बारिश होगी। इस दौरान 14 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मध्य गुजरात में अहमदाबाद शहर में भी भारी बारिश का अनुमान है।

दडियापाड़ा में सबसे ज्यादा 21 इंच बारिश
पिछले 24 घंटों में राज्य में 42 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है। नर्मदा जिले के दडियापाड़ा में सबसे अधिक 22 इंच बारिश हुई और राज्य के 15 तालुकों में 8 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर के मुताबिक, आज सुबह 6 बजे खत्म हुए पिछले 24 घंटों के दौरान कच्छ जोन में सबसे ज्यादा 75 फीसदी, दक्षिण गुजरात जोन में 52 फीसदी, सौराष्ट्र में 43 फीसदी, पूर्वी गुजरात में 35 फीसदी और उत्तरी गुजरात में 23 फीसदी बारिश दर्ज की गई है।

दक्षिण गुजरात में 4 दिनों का रेड अलर्ट
दक्षिण गुजरात के जिलों में 4 दिनों, वलसाड में लगातार 3 दिन बारिश का रेड अलर्ट है। नवसारी और डांग में 2 दिन का रेड अलर्ट और 2 दिन का ऑरेंज अलर्ट है। सूरत, तापी और अन्य जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। सरकार बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए राहत एवं बचाव कार्य चला रही है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
आगामी 24 घंटे में राज्य के छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, डांग, तापी, नवसारी और वलसाड में भारी बारिश जबकि खेडा, आणंद, पंचमहाल, दाहोद, वडोदरा, दमण, अमरेली, भावनगर, मोरबी, कच्छ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

 

Related News