Follow us:

राजस्थान : कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, 109 विधायकों के शामिल होने का दावा

Rajasthan Political Crisis : राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं. बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं. बीजेपी के पास 72 और अन्य के पास 21 विधायक हैं.

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच कांग्रेस और उसके समर्थक विधायकों को दिल्ली रोड पर एक होटल में भेज दिया गया है . मुख्यमंत्री निवास में विधायक दल की बैठक में शामिल होने आए विधायकों को बैठक के बाद चार बसों से दिल्ली रोड स्थित होटल में ले जाया गया.

सचिन पायलट और दिल्ली आलाकमान के बीच बातचीत चल रही है. राजस्थान में चार मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पायलट खेमे से हो सकता है. सचिन पायलट को दिल्ली में महासचिव ( CWC) या कार्यकारी अध्यक्ष पद देकर दिल्ली लाया जा सकता है.

कल से लेकर अब तक राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अहमद पटेल, के सी वेणुगोपाल और पी चिदंबरम ने सचिन पायलट से बातचीत की है. लगातार कांग्रेस उन्हें मनाने की कोशिश कर रही है....

विधायकों के साथ बैठक के बाद सभी को रिसॉर्ट भेज दिया गया है. विधायकों के साथ सीएम अशोक गहलोत भी मौजूद हैं. बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें सभी ने अशोक गहलोत के प्रति समर्थन जताया.

राजस्थान में जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा बगावती तेवर अपनाए जाने से उपजे संकट के बीच यह बैठक सुबह साढे़ दस बजे शुरू होनी थी लेकिन दोपहर लगभग डेढ़ बजे यह शुरू हुई, बैठक शुरू होने से पहले मीडिया को वहां मौजूद विधायकों व नेताओं की फोटो लेने की अनुमति दी गयी.

इस समय राजस्थान की राजधानी जयपुर में विधायकों की बैठक जारी है और करीब 17 विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे हैं. इनकी गैरमौजूदगी में राजस्थान में विधायक दल की बैठक चल रही है और ये सचिन पायलट खेमे के विधायक हैं.

राजस्थान विवाद को सुलझाने के लिए प्रियंका गांधी ने कमान संभाल ली है. खबर मिली है कि प्रियंका गांधी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट से बातचीत कर रही हैं. प्रियंका गांधी ने कहा है कि ये नए और पुराने विचारों का टकराव है.

सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है कि राहुल गांधी ने सचिन पायलट को मनाने की कोशिश की थी और दो दिन पहले तक राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच संपर्क हो रहा था, हालांकि राहुल गांधी सचिन पायलट को मनाने में सफल नहीं हुए.

जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी है. बैठक में राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे और राज्यसभा सांसद के सी वेणुगोपाल मौजूद हैं. गहलोत इस दौरान अपनी सरकार को लेकर बेहद आश्वस्त नजर आ रहे हैं. गहलोत ने विक्ट्री साइन भी दिखाया. डिप्टी सीएम सचिन पायलट इस बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के पक्ष में 100 से ज्यादा विधायक मीटिंग में पहुंचे हैं.

 

Related News