Follow us:

राज्यसभा में सांसदों के व्यवहार से सभापति खफा, संजय सिंह- डेरेक ओ ब्रायन समेत आठ सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

संजय सिंह, राजीव साटव, डेरेक ओ ब्रायन, के के राघव, निपुन बोरा समेत आठ सांसद एक हफ्ते के लिए निंलबित किए गए हैं.

नई दिल्ली। कल राज्यसभा में जो हुआ वो पहले संसद के उच्च सदन में पहले कभी देखने को नहीं मिला. जिस तरह विपक्ष के सांसदों ने कृषि विधेयक के विरोध में वेल में आकर हंगामा किया और रूल बुक फाड़ने का प्रयास किया उस पर कड़ी कार्यवाही की गई है. राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू ने कल हंगामा करने वाले 8 सांसदों को सात दिनों के लिए निलंबित कर दिया है. टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, आप के संजय सिंह सहित राजीव साटव को भी निलंबित किया गया है.

ये सांसद हुए निलंबित
जिन विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन सहित आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव, सैयद नासिर हुसैन, रिपुन बोरा और सीपीआई (एम) से केके रागेश और एल्मलारान करीम के नाम हैं. कल उपसभापति हरिवंश के सामने इन सांसदों के दुर्व्यव्हार के चलते उन पर ये कड़ी कार्रवाई की गई है.

नोटिस हुआ खारिज
विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया था जिसे सभापति वैंकेया नायडू ने खारिज कर दिया है. वहीं राज्यसभा में आज तीन अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे.

 

Related News