Follow us:

Tiktok को टक्कर देने आया YouTube Shorts, ऐसे बनाएं 15 सेकंड का शानदार वीडियो

भारत और चीन में बीच सीमा विवाद के चलते केंद्र सरकार ने टिकटॉक पर बैन लगा दिया है। लेकिन यदि आप शॉर्ट वीडियो बनाने के शौकीन है तो निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में शार्ट वीडियो मार्केट में स्पर्धा तेजी से बढ़ रही है और अब इसमें कई नामी कंपनियां अपने ऐप लांच कर रही है। शॉर्ट वीडीयो बनाने के मार्केट में अब नामी यूट्यूब (youtube)भी शामिल हो गई है। TikTok बैन लगने के बाद भारत में शॉर्ट वीडियो मार्केट में जो जगह खाली हुई है, उसे भरने में यूट्यूब अहम भूमिका निभा सकती है। Google के मालिकाना हक वाली कंपनी YouTube शॉर्ट वीडियो के लिए एक नया प्‍लैटफॉर्म YouTube Shorts लेकर आ चुकी है।

सबसे पहले भारत में होगी लांचिंग

YouTube Shorts में भी टिकटॉक की तरह ही शार्ट वीडियो बनाए जा सकते हैं, जो लगभग 15 सेकंड के होंगे। सूत्रों के मुताबिक YouTube Shorts सबसे पहले भारत में ही लांच होगा, उसके बाद अन्य देशों में लांच किया जाएगा। फिलहाल YouTube Shorts का बीटा वर्जन लांच किया गया है।

YouTube ने एक ब्लॉगपोस्ट ने बताया है कि वह एक नया शॉर्ट-फॉर्म वीडियो एक्‍सपीरियंस ‘YouTube Shorts’ तैयार कर रही है। इसमें मोबाइल के जरिये बहुत कम समय में मनोरंजक वीडियो बनाए जा सकते हैं, जिससे कलाकारों और क्रिएटिव लोगों को फायदा होगा। ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक इसकी टेस्टिंग के लिए कुछ वीडियो टूल्स फिलहाल उपलब्ध कराए जाएंगे। यूट्यूब ने बताया कि यह इस प्रॉडक्‍ट का शुरुआती वर्जन है और समय रहते इसे बेहतर बनाकर सुधार किया जाएगा। यूजर्स से मिले रिएक्शन के आधार पर इसमें और फीचर जोड़े जाएंगे।

जून में टिकटॉक पर सरकार ने लगाया था प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर 29 जून को चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनमें टिकटॉक भी शामिल है। इसके बाद से देश में कई शॉर्ट वीडियो ऐप लांच किए गए हैं, जिनमें रोपोसो, चिंगारी समेत अन्‍य ऐप शामिल हैं। वहीं फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम ने भी इस तरह के प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग को देखते हुए ‘रील्स’ नाम से एक ऐप लांच किया है।

Related News