Follow us:

श्रीराम जन्म भूमि ट्रस्ट का लोगो जारी, दिखा सूर्यवंशी राम का स्वरूप

राम मंदिर ट्रस्ट के लोगों में रामो विग्रहवान धर्म लिखा गया

ट्रस्ट के लोगो में भगवान राम की महत्ता को दर्शाया गया है

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपना 'लोगो' यानी प्रतीक चिन्ह जारी किया है. सूर्यवंशी रामलला के स्वरूप को दर्शाते हुए लाल और पीले रंग की लपटें यानी सूर्य को इंगित करती हैं. प्रतीक चिन्ह की ऊपरी परिधि पर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लिखा हुआ है, जो लोगो की पहचान को प्रदर्शित करता है. इसके दोनो ओर हनुमान वीरमुद्रा में विराजमान हैं जबकि आधार पट्टिका पर 'रामो विग्रहवान धर्म:' अंकित है.

राम मंदिर के ट्रस्ट के लोगो के केंद्र में भगवान राम का सौम्य छवि से युक्त चित्र श्रद्धालुओं को अभय प्रदान करने वाला है. वहीं, आधार पीठ के रूप में भगवान राम की महत्ता से संबंधित वाल्मीकि रामायण की यह प्रतिनिधि अर्धावली अंकित है. श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से अब इसी लोगो का इस्तेमाल सभी पत्र और प्रपत्रों पर होगा. ट्रस्ट की पहचान के तौर पर लेटर हेड और अन्य जरूरी चीजों और कागजातों पर इसी लोगो का अंकन होगा.

दरअसल कोरोना संकट से निपटने के लिए सोमवार को राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 11लाख रुपये का चेक पीएम मोदी के 'इमर्जेंसी फंड' में दान किया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने कहा था कि ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र व विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने इस सहायता राशि का चेक डीएम को सौंपा है. कोरोना जैसी विश्व व्यापी महामारी से निपटने के लिए सभी को हर स्तर की मदद के लिए तैयार रहना है इसी क्रम में राम मंदिर ट्रस्ट भी भागीदार हुआ है.

पिछले दिनों श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठन के बाद पहली बार ट्रस्ट के बैंक खाते को रामनवमी के पर्व पर सार्वजनिक कर दिया था. ट्रस्ट का खाता भारतीय स्टेट बैंक की अयोध्या शाखा में है. साथ ही कहा था कि दानदाता यदि अंग्रेजी में ट्रस्ट का नाम लिखेंगे तो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लिखें.

चंपत राय ने कहा था कि कोरोना का संकट समाप्त होते ही मंदिर निर्माण प्रारंभ हो जाएगा. देश और जीवन की रक्षा हमारा पहला उद्देश्य है. इस दौरान ट्रस्ट के सदस्य और आरएसएस के प्रांत कार्यवाह अनिल मिश्र भी उपस्थित थे. उन्होंने बताया कि कोरोना की महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए ट्रस्ट के बोर्ड आफ ट्रस्टीज की बैठक को स्थगित कर दिया गया है और इसकी सूचना भी सभी ट्रस्टियों को भेज दी गयी है. अगली तिथि महामारी के दौर की समाप्ति के बाद घोषित की जाएगी.

 

Related News