Follow us:

स्मार्टफोन नहीं है तो भी ले सकते हैं UMANG App की सर्विस, ऐसे उठाएं लाभ

यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसके बावजूद जनसेवा केंद्र (CSC)के जरिए UMANA App की सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रकोष्ठ (NeGD) ने जन सेवा केंद्रों के जरिए UMANG App की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए CSC e-Governance Services India के साथ अनुबंध किया है।

इस समझौते की वजह से अब UMANG App की सेवाएं 3.75 लाख जनसेवा केंद्रों के जरिए आम लोगों को मिलेगी। सीएससी संचालक ग्रामीणों को उमंग ऐप से 140 विभागों की सेवाएं दे सकेंगे। इस ऐप के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), PAN, Aadhaar, DigiLocker गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यदि आपके पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है तो इस ऐप के जरिए आप अपना EPF बैलेंस भी देख सकते हैं।

इस समझौते की वजह से उन लोगों को फायदा मिलेगा जो स्वयं ऐप के जरिए ई-सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम नहीं है या फिर जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। इसकी वजह से लोगों की सरकारी सेवाओं तक पहुंच बढ़ेगी, बल्कि यह ग्रामीण उद्यमियों की आय बढ़ाने में भी लाभदायक साबित होगा। उमंग ऐप की सभी सेवाएं CSC को बिना किसी अतिरिक्त लागत के दी जा रही है। NeGD सभी CSCs को ये सेवाएं मुफ्त में प्रदान करने वाला है। उमंग ऐप पर देश की विभिन्न सरकारी सेवाएं उपलब्ध होती है। उमंग ऐप के 2.05 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं और इसे अभी तक 3.12 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। कोरोना संक्रमण की विषम परिस्थितियों में उमंग ऐप लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हुआ है।