Follow us:

Whatsapp स्टेटस में अब नहीं लगा सकेंगे 30 सेकेंड की वीडियो, स्टेट्स मिनट 15 सेकंड की गई

नई दिल्ली। भारत में इस समय कोरोनावायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। जिसकी वजह से लोग अपने घरों में है और सोशल मीडिया का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, Whatsapp इस्तेमाल करने के समय में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी देखी गई है। Facebook ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp स्टेटेस के वीडियो की लिमिट अब 15 सेकेंड कर दी है। इसकी वजह यूजर्स द्वारा डाटा का कम इस्तेमाल कर पाना है। शॉर्ट स्टेटस वीडियो होने की वजह से डाटा ट्रैफिक पर कम दबाब पड़ेगा और यूजर्स को नेटवर्क कंजेशन और स्लो डाटा जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस समय भारत में Whatsapp के 40 करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इस इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल इन दिनों लोग आपसे में कनेक्ट रहने के लिए ज्यादा कर रहे हैं। Whatsapp पर स्टेटस वीडियो की लिमिट पहले 30 सेकेंड की थी, जिसे अब घटा कर आधा कर दिया गया है। स्टेटस की वीडियो की समय कम कर देने से डाटा की खपत कम की जा सकेगी। इससे पहले अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स ने भी यूजर्स को मोबाइल नेटवर्क पर लो क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम करना शुरू किया है।

Whatsapp के स्टेटस वीडियो की ड्यूरेशन को कम करने को लेकर Facebook की तरफ से फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के स्टेटस वीडियो की ड्यूरेशन कम करने के पीछे की वजह यूजर्स की डाटा खपत को कम करना है। इसे केवल भारतीय यूजर्स के लिए ही स्टेटस ड्यूरेशन को कम किया है।

पिछले सप्ताह सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सभी OTT (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म को एचडी और एचडी प्लस कंटेट को मोबाइल नेटवर्क के जरिए स्ट्रीमिंग पर रिस्ट्रिक्शन लगाने के लिए कहा था। जिसके बाद भारत में इन कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म पर मोबाइल नेटवर्क के जरिए SD क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम करनी शुरू की है।

Related News