Follow us:

Gmail Storage: इस माह खत्म हो जाएगा अनलिमिटेड स्टोरेज, ऐसे करें जीमेल का Cleanup

नई दिल्ली: गूगल की ईमेल सर्विस Gmail सबसे ज्यादा ख्यात है और दुनियाभर में इसके बिलियन से अधिक यूजर हैं। गूगल ने हाल ही में घोषणा की थी कि Gmail Photos में अनलिमिटेड स्टोरेज इस माह खत्म हो रहा है। ऐसे में कई यूजर्स के सामने जीमेल में स्टोरेज की समस्या आ सकती है। फिलहाल एक गूगल अकाउंट पर यूजर्स को 15 जीबी का स्टोरेज मिलता है, जिसे Gmail, Google Photos, Google drive और अन्य Google Service के लिए उपयोग किया जा सकता है। ऐसे में यदि आप जीमेल का ही क्लीनअप कर लेतें हैं तो अतिरिक्त स्पेस मिलने पर आपकी स्टोरेज की समस्या समाप्त हो सकती है।

Gmail का ऐसे करें क्लीनअप

सबसे पहले Gmail अकाउंट खोलें और सर्च बार पर "has:attachment larger:10M" टाइप करें। ऐसा करने पपर ऐसे मेल खोजे जा सकेंगे, जिनका साइज 10 एमबी से ऊपर हो। इसके अलावा यदि आप इससे भी बड़ी फाइल सर्च करना चाहतेृ हैं तो 10 की जगह और कोई संख्या लिख सकते हैं। इसके बाद अनुपयोगी मेल की हटा सकते हैं।

जीमेल के सर्च रिजल्ट में जाकर भी अपनी गैरजरूरी मेल को डीलिट कर सकते हैं। इसके अलावा Trash सेक्शन में जाकर भी उसे खाली किया जा सकती है। इसके अलावा पुरानी मेल को डिलीट करने के लिए सेंडर का नाम सर्च बार में टाइप करें। सभी मेल आने के बाद उन्हें डिलीट कर सकते हैं।

जीमेल स्टोरेज को फुल होने से बचाएं

जीमेल का स्टोरेज फुल होने पर यूजर का काम के दौरान कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अनावश्यक ई-मेल को अनसब्सक्राइब करें। जहां तक संभव हो सके Photos का बैकअप लें। 1 जून तक नई पॉलिसी आने से पहले सारी हाई क्वालिटी पिक्चर का स्टोरेज लें। यानि एक जून के पहले आप जितनी चाहें उतनी हाई क्वालिटटी Photos गूगल फोटोज में जोड़ सकते हैं। वर्तमान में गूगल यूजर्स को दो वर्जन में इमेज को अपलोड और बैकअप की सुविधा देता है- हाई क्वालिटी और ओरिजनल क्वालिटी. हाई क्वालिटी फोटो की स्थिति में गूगल 16 एमपी से अधिक की इमेज को 16 एमपी में कंवर्ट कर सेव करता है और ऐसे में यह सबसे सही है कि आप अपनी वास्तविक क्वालिटी वाली फोटो को हाई क्वालिटी में बदल लें।

स्टोरेज की दिक्कत है तो बना सकते हैं नया अकाउंट

अगर यूजर्स के पास बहुत सारा डाटा स्कैन करने को है तो एक अन्य जीमेल अकाउंट बना सकते हैं। इस अकाउंट को फोटोज अपलोड करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। इस स्थिति में स्टोरेज की बड़ी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related News