Follow us:

IPL 2020: Pravin Tambe के आईपीएल से बाहर होने से KKR को झटका, यह है मामला

कोलकाता। IPL 2020: कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले करारा झटका लगा जब उसके सबसे अनुभवी खिलाड़ी Pravin Tambe को अपात्र घोषित कर दिया गया। Pravin Tambe अब IPL 2020 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे, उन्हें अपात्र इसलिए घोषित किया गया क्योंकि उन्होंने बीसीसीआई के नियमों का उल्लंघन कर शारजाह में टी10 लीग में हिस्सा लिया था। सिर्फ संन्यास ले चुके भारतीय खिलाड़ियों को ही बीसीसीआई द्वारा विदेशी क्रिकेट बोर्ड्स द्वारा आयोजित T10 और T20 लीग में खेलने की अनुमति दी जाती हैं।

48 साल के Pravin Tambe को केकेआर ने 20 लाख रुपए के बेस प्राइस पर खरीदा था। प्रवीण तांबे ने 2018 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उन्होंने इसके बाद संन्यास से लौटते हुए मुंबई लीग में हिस्सेदारी की थी। इसके बाद वे शारजाह में T10 लीग में शामिल हुए जबकि वे ऐसा नहीं कर सकते थे। इसके बावजूद हैरानी तब हुई थी जब उनका नाम आईपीएल नीलामी के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल था। आईपीएल ने अब गलती में सुधार करते हुए प्रवीण तांबे को अपात्र घोषित कर दिया। आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा कि प्रवीण तांबे को अपात्र घोषित किए जाने के फैसले के बारे में केकेआर टीम को सूचित कर दिया गया है। तांबे अब IPL 2020 में नहीं खेल पाएंगे।

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार उसके एक्टिव प्लेयर्स विदेशी बोर्ड्स द्वारा आयोजित T10 और T20 लीग में हिस्सेदारी नहीं कर सकते हैं, सिर्फ रिटायर्ड खिलाड़ियों को ही इसकी अनुमति है। बोर्ड अपने खिलाड़ियों को वनडे, तीन दिवसीय, चार दिवसीय और काउंटी क्रिकेट में खेलने की अनुमति देता है बशर्ते उसके पास राज्य एसोसिएशन का NOC (अनापत्ति प्रमाण-पत्र) मौजूद हो।

IPL 2020 की शुरुआत 29 मार्च को मुंबई में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच के साथ होगी। प्रवीण तांबे इससे पहले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लॉयन्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं।