Follow us:

Google Drive में हुआ बड़ा बदलाव, अब 30 दिनों में डिलीट हो जाएगी ट्रैश फाइल

नई दिल्ली। Google के डाटा स्टोरेज ऐप Google Drive का उपयोग अधिकतर यूजर्स करते हैं। इसका उपयोग केवल पर्सनल डाटा को सेव करने के लिए ही नहीं बल्कि ऑफिशियल कार्यों के लिए भी किया जाता है। अब Google Drive में जल्द ही एक नया बदलाव देखने को मिलेगा। ​Google Drive जल्द ही एक अपडेट लेकर आने वाला है जिसके बाद Gmail की तरह ही Drive में ट्रैश फाइव केवल 30 दिनों ​तक ही सेव रहेगी। 30 दिनों के बाद यह फाइल ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी। यह अपडेट 13 अक्टूबर से शुरू होगा।

​Google Drive में मिलने वाले नए अपडेट की जानकारी कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के जरिए शेयर की है। जिसमें बताया गया है कि कंपनी 13 अक्टूबर से नया अपडेट लेकर आ रही है। इस अपडेट के आने के बाद 13 अक्टूबर से ट्रैश फाइल का डाटा केवल 30 दिनों तक की सेव रहेगा। 30 दिनों के बाद ट्रैश फाइल अपने आप डिलीट हो जाएंगी। बता दें कि अभी तक ट्रैश फाइल हमेशा के लिए सेव रहती हैं, जब तक यूजर्स उसे खुद ही डिलीट नहीं करते।

कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि 13 अक्टूबर 2020 से रिटेंशन पॉलिसी में होने वाला केवल ​Google Drive में ही नहीं बल्कि G Suite और Gmail में देखने को मिल चुका है। इस अपडेट के बाद यूजर्स केवल उन्हीं फाइलों को डिलीट कर सकेंगे। जिन्हें वह डिलीट करना चाहते हैं। Google अपने यूजर्स को जागरूक करने के लिए नई पॉलिसी से जुड़ा बैनर शो करेगा। जिसमें अपडेट से जुड़ी जानकारी दी जाएगी।

बता दें कि पॉलिसी में किया गया यह बदलाव G Suite और Gmail की पॉलिसी से मिलता-जुलता है। नई पॉलिसी G Suite प्रोडक्ट के उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्वित करने में मदद करेगी कि उपयोगकर्ताओं द्वारा ट्रैश किए गए आइटम वास्तव में डिलीट कर दिया गया है। ट्रैश ​डाटा को 25 दिनों के भीतर रिस्टोर किया जा सकता है, नहीं तो 30 दिनों के बाद वह अपने आप डिलीट हो जाएगा।

Related News