Follow us:

Instagram का नया फीचर Vanish Mode हुआ लॉन्च, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Instagram ने भारत में अपना सबसे खास फीचर Vanish Mode जारी कर दिया है। इस फीचर जरिए भेजा गया मैसेज तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके अलावा यूजर्स वैनिश मोड में किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड और उसे कोट करके रिप्लाई नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्ली। सोशल मीडिया ऐप Instagram ने भारतीय यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम Vanish Mode है। यह फीचर व्हाट्सएप के डिस-एपियरिंग फीचर की तरह काम करता है। आपको बता दें कि कंपनी ने Vanish Mode को नवंबर में सबसे पहले अमेरिका के यूजर्स के लिए जारी किया था।

Vanish Mode में भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। साथ ही यूजर्स Vanish मोड में भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड और उसे कोट करके रिप्लाई नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स को वैनिश मोड में चैट हिस्ट्री भी नहीं मिलेगी। इसके अलावा यदि कोई यूजर वैनिश मोड में किसी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेता है, तो उसकी जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज भेजने वाले को मिल जाएगी। ऐसे करें Vanish Mode का इस्तेमाल

वैनिश मोड का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम की किसी चैट बॉक्स में जाना होगा
यहां आपको अब ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा, जिसके बाद वैनिश मोड एक्टिवेट हो जाएगा
वैनिश मोड से बाहर आने के लिए दोबारा ऊपर की ओर स्वाइप करें
इतना करते ही वैनिश मोड बंद हो जाएगा

नोट : इंस्टाग्राम के वैनिश मोड का इस्तेमाल चैटिंग, पिक्चर, फोटो और GIF आदि के लिए किया जा सकता है।

Live Rooms फीचर

इंस्टाग्राम ने इस महीने की शुरुआत में Live Rooms फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए यूजर लाइव सेशन के दौरान अन्य तीन लोगों को जोड़ सकते हैं। खास बात यह है कि यूजर को अन्य लोगों को जोड़ने के लिए लाइव सेशन रोकना नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि इससे पहले लाइव सेशन आयोजित करने वाले यूजर के अतिरिक्त एक यूजर को ही जोड़ा जा सकता था।

लाइव रूम्स फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

  • Live Rooms फीचर का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर लाइव सेशन आयोजित करना होगा
  • अब '+' बटन पर क्लिक करें। यहां आपको Rooms फीचर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें
  • यहां आप लाइव सेशन के दौरान अन्य यूजर्स को जोड़ सकेंगे
  • Bluetooth Wireless speakers under 1000