Follow us:

Youtube में जल्द आने वाला है यह खास फीचर, व्यूअर्स और वीडियो क्रिएटर्स के आएगा बहुत काम

Google अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube के लिए जल्द नया फीचर लेकर आने वाला है जिसका नाम चैप्टर फीचर है। इस फीचर वीडियो क्रिएटर्स का काम आसान हो जाएगा और साथ ही व्यूअर्स को नेविगेट करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं।

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी Google अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube के लिए बहुत सारे फीचर पेश करती आई है, जो व्यूअर्स और क्रिएटर्स के बहुत काम आए हैं। इस कड़ी में अब कंपनी यूट्यूब के प्लेटफॉर्म पर चैप्टर फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है। इस फीचर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग Algorithms तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जिससे चैप्टर वीडियो में खुद-ब-खुद जुड़ जाएंगे। वर्तमान में क्रिएटर्स को वीडियो अपलोड करने के दौरान मैन्यूअली चैप्टर जोड़ने पड़ते हैं।

Google ने पुष्टि की है कि नए चैप्टर फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह फीचर मशीन लर्निंग तकनीक के जरिए टेक्स्ट की पहचान करके अपने-आप वीडियो चैप्टर जनरेट करेगा। इससे वीडियो क्रिएटर्स का काम आसान हो जाएगा और साथ ही व्यूअर्स को नेविगेट करने में मदद मिलेगी। Chapters फीचर की लॉन्चिंग

यूट्यूब का चैप्टर फीचर इस समय टेस्टिंग जोन में है। इस फीचर की लॉन्चिंग को लेकर जानकारी नहीं मिली है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि चैप्टर फीचर को दिसंबर में लॉन्च किया जा सकता है।

YouTube Shorts

आपको बता दें कि YouTube ने सितंबर में TikTok की तरह शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Shorts भारत में लॉन्च किया था। Youtube के शार्ट प्लेटफॉर्म पर Tiktok की तरह ही छोटे-छोटे वीडियो बनाए जा सकेंगे। साथ ही इनकी एडिटिंग करके Youtube के लाइसेंस वाले गानों को जोड़ा जा सकेगा। टिक टॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप था। भारत टिक टॉक ऐप इस्तेमाल करने वाले टॉप देशों में शामिल था। इस वीडियो ऐप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे।

वही Youtube के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या 30.8 करोड़ है। यह संख्या Tiktok के मुकाबले कहीं ज्यादा है। लेकिन इसके लिए YouTube को अपने सारे यूजर्स को YouTube Shorts पर लाना होगा, जो कि आसान काम नही होने वाला है। बता दें कि इससे पहले Facebook की तरफ से Tiktok की टक्कर में Instagram का Reels फीचर लाया गया था।

Related News