Follow us:

WhatsApp का Disappearing Messages फीचर भारतीय यूजर्स के लिए हुआ जारी, एक्टिवेट करने के लिए फॉलो करें स्टेप्स

Whatsapp ने भारतीय यूजर्स के लिए अपना सबसे खास Disappearing Messages फीचर जारी कर दिया है। यह फीचर एक्टिवेट होने जाने के बाद व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज फोटो और वीडियो एक सप्ताह के बाद खुद-ब-खुद डिलीट कर देगा।

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने इस महीने की शुरुआत में डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया था। अब इस फीचर को भारतीय एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इस फीचर की खासियत है कि इसके एक्टिवेट होने जाने के बाद व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज, फोटो और वीडियो एक सप्ताह के बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगे।

WhatsApp का Disappearing Messages फीचरDisappearing Messages फीचर की खूबी है कि यह आपके WhatsApp पर आने वाले मैसेजेज को 7 दिनों के बाद अपने आप डिलीट कर देता है। बता दें कि यह बिल्कुल Gmail, Telegram और Snapchat पर मौजूद फीचर की तर​ह ही काम करता है।

ऐसे करें डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर एक्टिवेट

  • मैसेजिंग ऐप Whatsapp ओपन करें।
  • जिस कॉन्टैक्ट के लिए आप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं, उसे ओपन करें।
  • अब उस कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करें।
  • कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करते ही उसका व्हाट्सएप अकाउंट ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर पर क्लिक करते ही आपको ऑन और ऑफ का ऑप्शन दिखाई देगा, ऑन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब यह फीचर एक्टिवेट हो जाएगा और भेजे गए मैसेज-फोटो-वीडियो 7 दिन के बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगे।

Whatsapp जल्द अपने सबसे खास और पुराने फीचर Archived Chats का नाम बदलकर Read Later रखने जा रहा है। यह फीचर Vacation मोड की तरह काम करेगा। इस फीचर के एक्टिवेट हो जाने के बाद यूजर्स को चुनिंदा कॉन्टैक्ट से मैसेज या कॉल की नोटिफिकेशन नहीं मिलेगी। वहीं, यूजर्स अपने हिसाब से इस फीचर को एक्टिवेट और डी-एक्टिवेट कर सकते हैं।

Mute videos फीचर

म्यूट वीडियो व्हाट्सएप के खास फीचर्स में से एक है। यूजर्स इस फीचर के जरिए किसी भी वीडियो को भेजने से पहले म्यूट कर सकते हैं। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। उम्मीद है कि म्यूट वीडियो फीचर को जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

Related News