Follow us:

WhatsApp के दो नये सिक्योरिटी फीचर WhatsApp Flash Call औ मल्टी लेवल रिपोर्टिंग लॉन्च, ऐसे करेंगे काम

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में दो नये सिक्योरिटी फीचर्स को रोलआउट कर दिया है। इसमें से एक WhatsApp Flash Call और दूसरा फीचर मल्टी लेवल रिपोर्टिंग फीचर है। कंपनी का दावा है कि यह दोनों फीचर WhatsApp प्लेटफॉर्म को एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरी मुहैया कराएंगे। मतलब WhatsApp प्लेटफॉर्म पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएगा। ऐसे में चैट लीक जैसी घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही WhatsApp यूजर्स किसी गलत मैसेज करने वाले के अकाउंट को फ्लैग या रिपोर्ट कर पाएंगे।

क्या होगा फायदा

WhatsApp लॉग-इन करने के लिए अभी तक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 डिजिट ओटीपी भेजा जाता था। लेकिन अब प्लैश कॉल (Flash Call) के जरिए रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक फ्लैश कॉल भेजकर मोबाइल नंबर वेरिफाई किया जा सकेगा। बता दें कि Flash Call एक ऑटोमेटेड कॉल होगी। फिलहाल यह फीचर्स केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे iOS के लिए रोलआउट किया जा सकता है। कंपनी की मानें, Flash Call यह प्रोसेस ना सिर्फ पहले के मुकाबले ज्यादा सिक्योर होगा, बल्कि WhatsApp अकाउंट को लॉग-इन करने में पहले से कम वक्त लगेगा।

Message Level Reporting Feature

Whatsapp की तरफ से मैसेज लेवल रिपोर्टिंग को रोलआउट कर दिया गया है। इसकी मदद से यूजर्स किसी खास मैसजे को रिपोर्ट कर सकेंगे। यूजर ग्रुप में भेजे गये मैसेज को भी रिपोर्ट कर पाएंगे। यह फीचर एंड्राइड और iOS दोनों तरह के यूजर्स के लिए उपलब्ध है। मैसेज को रिपोर्ट करने के लिए सिंपल आपको मैसजे पर टैप करके होल्ड करना होगा, जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको Report ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. इसके आलावा आपको ब्लॉक करने का भी ऑप्शन दिया गया है। बता दें कि WhatsApp पर पहले से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक करने का ऑप्शन मौजूद है। लेकिन अब इसे यूजर्स के लिए आसान बनाने की कोशिश की गयी है।

 

Related News