Follow us:

Qualcomm ने लॉन्च की 100W+ चार्जिंग तकनीक, सिर्फ 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली। इन दिनों भले ही स्मार्टफोन मार्केट में कोरोना काल के कारण थोड़ी सुस्ती नजर आ रही है लेकिन देखा जाए तो इसके बावजूद नए स्मार्टफोन ऑनलाइन लॉन्च हो रहे हैं और उनकी मांग भी है। पिछले कुछ सालों में इन स्मार्टफोन्स में कई बदलाव हुए हैं और इनमें दमदार बैटरी का ट्रेंड भी आया है। इसी भारी भरकम बैटरी को चार्ज करने के लिए स्मार्टफोन कंपनियां फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी देने लगी हैं। बाजार में इन दिनों फास्च चार्जर्स की भी रेस लगी है और यही कारण है कि अब Qualcomm ने इन सबसे आगे जाकर सबसे तेज चार्जर पेश कर दिया है।

कंपनी ने Quick Charge 5 तकनीक पेश की है। यह तकनीक स्मार्टफोन की 4500 mAh बैटरी को 5 मिनट में 0-50 प्रतिशत तक चार्ज करने का दावा करता है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि फोन को फुल चार्ज करने में इसे 15 मिनट का वक्त लगेगा। यह इसकी डुअल चार्चिंग तकनीक के कारण संभव है जो बैटरी को 2250 mAh में बांटकर चार्ज करता है। कंपनी इससे पहले Quick Charge 4+ लॉन्च कर चुकी है और अब इसे Quick Charge 5 के रूप में लाया गया है।

कंपनी का दावा है कि इसका सिस्टम प्लेन पॉवर डिलेवरी के मामले में भी सेफ है और यह 8 लेवल का वॉल्टेज प्रोटेक्शन ऑफर करता है। साथ ही 3 लेवल का करेंट प्रोटेक्शन, थर्मल प्रोटेक्शन और टाइमर प्रोटेक्शन के अलावा 25V पर प्लस ओवर वॉल्टेज प्रोटेक्शन दिया जाएगा। इतना ही नहीं फोन के भीतर मौजूद चार्ज कंट्रोलर चिप भी इस चार्जर पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करेगी बल्कि इसके कैरेक्टरस्टिक्स को जांचने के बाद यह पता करेगी कि बैटरी चार्ज करने के लिए कितना करेंट जरूरी है।

कंपनी को उम्मीद है कि इस साल की तीसरी तिमाही तक यह चार्जर फोन्स के साथ आ सकता है। कंपनी का कहना है कि शुरुआती तौर पर ये फिलहाल केवल Snapdragon 865 and 865+ प्रोसेसर को सपोर्ट करती है।