Follow us:

WhatsApp लाया नया फीचर, 7 दिन बाद अपनेआप गायब हो जाएंगे मैसेज

WhatsApp Latest Update: वॉट्सऐप के बगैर आज काम चलाना बहुत मुश्किल है। ऑफिस हो या घर का काम या फोटो वीडियो का लेनदेन, सब कुछ इस ऐप पर बड़ी आसानी से किया जा सकता है। वॉट्सऐप के कुछ मैसेजेस ऐसे होते हैं, जिन्हें यूजर हमेशा अपने फोन पर रखना चाहता है, लेकिन कुछ मैसेज ऐसे भी होते हैं, जो डिलीज हो जाए तो फर्क नहीं पड़ता। वॉट्सऐप ने इसी दिशा में काम किया है। यह नया फीचर लेकर आया है, जिसे ऑन करने पर 7 दिन पुराने मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। इस फीचर को Disappearing Messages नाम दिया गया है। वॉट्सऐप की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह फीचर चैट पर भेजे गए मैसेजेस पर काम करेगा। यानी चैट के जरिए भेजे मैसेज अपने आप हट जाएंगे। कंपनी का दावा है कि इससे ऐप पर अतिरिक्त लोड कम होगा।

वन टू वन यानी व्यक्तिगततौर पर भेजे जाने वाले मैसेजेस में यह सुविधा यूजर को खुद उपलब्ध होगी। वहीं वॉट्सऐप ग्रुप के मामले में एडमिन को यह अधिकार होगा। कंपनी ने सात दिन का समय दिया है ताकि जरूर मैसेजेस के गायब होने से पहले यूजर को पर्याप्त समय मिले। यह फीचर इसी महीने पूरी दुनिया में एक साथ लागू होगा।

About disappearing messages

फीचर लागू होने के बाद वॉट्सऐप का अपडेट आएगा। ऐप अपडेट करने पर यह फीचर दिखाई देने लगेगा। ऑन करने पर उस समय से भेजे जाने वाले मैसेज 7 दिन बाद डिलीट होना शुरू हो जाएंगे। इससे पहले भेजे गए मैसेज सुरक्षित रहेंगे। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि यदि यूजर ने 7 दिन तक वॉट्सऐप नहीं खोला है तो भी मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। जो लोग बैकअप बनाते हैं, उनके बैकअप में गायब होने वाले मैसेज भी रहेंगे। बैकअप से रिस्टोर करने पर मैसेज गायब हो जाएगा। Disappearing Messages फीचर ऑन करने के बाद जो जरूरी मैसेज हैं, उनका स्क्रीनशॉट लेकर इमेज सेव की जा सकती है।

 

Related News